पंजाब की सड़कों पर ‘ब्लैक स्पॉट्स’ का होगा ऑडिट

punjabkesari.in Monday, Apr 05, 2021 - 10:34 PM (IST)

चंडीगढ़, (अश्वनी): पंजाब की सड़कों पर हादसे की संभावना वाली जगहों (ब्लैक स्पॉट्स) का ऑडिट किया जाएगा। इससे यह पता चलेगा कि ब्लैक स्पॉट हटाने के बाद क्या हादसे कम हुए या नहीं। यह निर्णय मुख्य सचिव विनी महाजन ने अधिकारियों के साथ बैठक में लिया। अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी ब्लैक स्पॉट्स पर तत्काल सुधार किए जाएं जिससे बहुमूल्य मानव जावन को बचाया जा सके।

 


मीटिंग दौरान पंजाब की लीड एजैंसी, रोड सेफ्टी के डायरैक्टर जनरल आर. वैंकट रत्नम ने मुख्य सचिव को बताया कि एक्सीडैंट सिवीयरटी इंडैक्स के आधार पर वैज्ञानिक अध्ययन के हिस्से के तौर पर पंजाब के 12 जिलों में कुल 391 ब्लैक स्पॉट्स की पहचान की जा चुकी है। इनमें से दुर्घटनाओं वाले 264 स्थान राष्ट्रीय राज मार्गों, 64 प्रांतीय राज मार्गों और 6 लिंक सड़कों पर हैं जबकि 54 ब्लैक स्पॉट्स म्यूंसीपल सड़कों पर हैं।

एन.एच.ए.आई. के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राज मार्गों पर 257 ब्लैक स्पॉट्स में से 159 पहले ही ठीक किए जा चुके हैं। विनी महाजन ने लोक निर्माण विभाग और स्थानीय निकाय विभाग और साथ ही पंजाब मंडी बोर्ड को उनके अधिकार क्षेत्र के तहत आते बाकी ब्लैक स्पॉटों की मुरम्मत के कामों में तेजी लाने के निर्देश दिए।


मुख्य सचिव को बताया गया कि राज्यभर में एन.एच.ए.आई. टोल प्लाजों पर गश्त करने वाले कुल 17 वाहन और 36 एम्बुलैंसें पहले से ही तैनात कर दी गई हैं। सड़कों हादसों दौरान मृत्युदर को और घटाने व चालान प्रणाली को और सुचारू बनाने के मद्देनजर मुख्य सचिव ने कहा कि गलत पार्किंग, लाल बत्ती की उल्लंघना, ओवर-स्पीड और शराब पीकर वाहन चलाने संबंधी केस समेत ट्रैफिक का उल्लंघन करने वालों के खि़लाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

ट्रांसपोर्ट और वित्त विभाग को मौके पर ही चालान काटने के लिए इलैक्ट्रॉनिक मशीनों की खरीद के लिए कहा। डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने मीटिंग में बताया कि आगामी भर्ती प्रक्रिया मुकम्मल होने के बाद जरूरी जवान तैनात कर दिए जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajesh K Dharwal

Recommended News

Related News