आई.टी. पार्क हाऊसिंग स्कीम को सलाहकार ने दी हरी झंडी

punjabkesari.in Saturday, Jan 15, 2022 - 12:38 PM (IST)

चंडीगढ़,(राजिंद्र शर्मा): चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड (सी.एच.बी.) आई.टी. पार्क में हाऊसिंग स्कीम को जल्द लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, क्योंकि अब प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल ने भी प्लान को मंजूरी दे दी है। एन्वायरनमैंट क्लीयरैंस लेकर स्कीम को जल्द लॉन्च करने के निर्देश दिए हैं। बोर्ड पूरे प्रोजैक्ट पर 643 करोड़ रुपए खर्च करेगा। एक्सपैंडीचर अप्रूवल को लेकर बोर्ड ने पिछले मीटिंग में प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। बोर्ड ने स्कीम के लिए शुरूआती रेट लिस्ट भी तैयार की है जिसके तहत फोर बैडरूम फ्लैट की कीमत करीब 2.75 करोड़ रुपए होगी। इसी तरह थ्री बैडरूम करीब 1.90 करोड़ रुपए में पड़ेगा। स्कीम को लेकर ड्राइंग्स का काम पूरा होने के बाद ही फाइनल रेट लिस्ट जारी की जाएगी। स्कीम के तहत बोर्ड ने आई.टी. पार्क में दो साइट्स पर 728 फ्लैट्स का निर्माण करवाया जाना है।

 


सलाहकार धर्मपाल ने गत दिन अधिकारियों के साथ मीटिंग कर स्कीम के बारे में पूरी जानकारी ली। प्रोजैक्ट के लिए ड्रांइग्स को प्लान अप्रूवल कमेटी के पांच सदस्यों की मंजूरी मिल गई है, जिसमें पब्लिक हैल्थ, स्ट्रक्चरल, अर्बन प्लानिंग और इलैक्ट्रिकल आदि शामिल हैं। अब विभाग इंवायरनमैंट क्लीयरैंस के लिए प्रयास तेज करेगा जिसकी केंद्र सरकार की तरफ से भी मंजूरी ली जानी है। यहां पर ई.डब्ल्यू.एस. फ्लैट्स की जगह टू बैडरूम के तीन टॉवर बनाए जाएंगे, क्योंकि ई.डब्ल्यू.एस. कैटेगरी के फ्लैट्स का निर्माण किसी अन्य जगह करवाया जाना है। एडवाइजरी काउंसिल की स्टैंडिंग कमेटी ऑन अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर एंड प्लानिंग फॉर द सिटी की तरफ से इस प्रस्ताव को अप्रूवल दी गई थी कि यहां पर ई.डब्ल्यू.एस. फ्लैट्स का निर्माण नहीं करवाया जाएगा। इसमें टू बैडरूम फ्लैट्स की कीमत 1.30 करोड़ रुपए के करीब होगी। 

 


दो साइट्स पर 728 फ्लैट्स बनेंगे
पहले बोर्ड ने यहां 788 फ्लैट्स का निर्माण करवाने का फैसला लिया था। लेकिन फिर ईडब्ल्यूएस केटेगरी को यहां की जगह किसी अन्य जगह बनाने के फैसले के बाद ही फ्लैट्स की संख्या घटाकर 728 कर दी गई थी। बोर्ड के पास आईटी पार्क में 123 एकड़ भूमि है, जिसमें 20 साइट्स पर डेवलपमेंट क ी जानी है। बोर्ड ने दो साइट्स पर 728 फ्लैट्स का निर्माण करना है, जबकि बाकी कुछ साइट्स प्राइवेट बिल्डरों को डेवलपमेंट के लिए देनी है। इसके  लिए बोर्ड ने पहली बार प्राइवेट कंसल्टेंट बाय डिजाइन हायर किया था, तांकि प्राइवेट बिल्डरों के साथ मुकाबला किया जा सकें और बेहतर डिजाइन के  साथ फ्लैट्स तैयार किए जा सकें। बोर्ड द्वारा दो साइट्स 17 एकड़ भूमि पर फ्लैट्स का निर्माण करवाया जाएगा, जिसमें टू बैडरुम के 252, थ्री बैडरुम के  448 और फोर बैडरुम के 28 फ्लैट्स शामिल होंगे। इनमें टू बेसमेंट पार्किंग होंगी और प्रत्येक फ्लैट्स के लिए दो कारों को पार्क करने की व्यवस्था होगी।  इसके अलावा सरफेस पर विजिटर्स के लिए भी वाहन करने की व्यवस्था होगी। ये सेवन स्टोरी फ्लैट्स होंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Related News

Recommended News