हरियाणा में स्थापित होगा ड्रोन पायलटों के लिए प्रशिक्षण संस्थान

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 08:10 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा में ड्रोन पायलटों को प्रशिक्षण देने के लिए ड्रोन इमेजिंग एंड इंफॉर्मेशन सॢवस ऑफ हरियाणा लिमिटेड (दृश्या) के तत्वावधान में एक प्रशिक्षण संस्थान स्थापित किया जाएगा। यह संस्थान दृश्या और अन्य संगठनों के कर्मियों की विभिन्न प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायक सिद्ध होगा। यह निर्णय मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में वीरवार को हुई दृश्या के बोर्ड ऑफ डायरैक्टर की दूसरी बैठक में लिया गया। मुख्यमंत्री को अवगत करवाया गया कि हरियाणा यू.ए.वी. संचालित गवर्नैंस एप्लीकेशन को तीव्र गति देने के लिए एक अलग निगम बनाने वाला पहला राज्य है। 
अतिक्रमणों को भी नियंत्रित किया जा सकता है

 


मनोहर लाल ने कहा कि दृश्या की स्थापना राज्य में एक अनूठी शुरूआत है, क्योंकि अब ड्रोन की मदद से क्षेत्र के विस्तार का पता लगाने के साथ-साथ अतिक्रमणों को भी नियंत्रित किया जा सकता है, क्योंकि पहले समय-समय पर मैन्युअल सर्वेक्षण किए जाते थे, जिनमें बहुत समय लगता था और अधिक मैनपावर की आवश्यकता के साथ साथ खर्चीले होते थे। 

 


सर्वेक्षण और इमेजिंग कार्य का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित करने का निर्देश
मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को विभिन्न प्रकार के सर्वेक्षण और इमेजिंग कार्य का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए कहा कि राजस्व विभाग के अलावा शहरी स्थानीय निकाय, बिजली, आपदा प्रबंधन, खनन, वन यातायात, टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग, कृषि जैसे अन्य विभागों में भी ड्रोन का उपयोग सुनिश्चित किया जाए। क्योंकि इससे शहरी क्षेत्रों में मानचित्रण, भूमि रिकॉर्ड, आपदा प्रबंधन और आपातकालीन सेवाओं, विकास की योजनाओं में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री को विभिन्न श्रेणियों और सैंसरों के ड्रोन की खरीद से भी अवगत करवाया गया। बैठक में बताया गया कि विदेशों से ड्रोन के आयात पर लगे प्रतिबंध के कारण खरीद में देरी हुई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News