पलवल से सोनीपत तक हरियाणा आबंटन रेल कारीडोर के निर्माण का कार्य आबंटन के लिए समझौता

punjabkesari.in Thursday, Apr 01, 2021 - 08:24 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): पलवल से सोनीपत तक एक हरियाणा आबंटन रेल कारीडोर केंद्र सरकार से मंजूर करवाकर निर्माण का कार्य आरम्भ करवाने के लिए राइट्स के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर विकास निगम, जो हरियाणा सरकार और रेल मंत्रालय का संयुक्त उद्यम भी है, ने कल गुरुग्राम कार्यालय में रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर प्रौद्योगिकी और आॢथक सेवाएं प्रदान करने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ‘राइट्स’ के साथ कारीडोर निर्माण के लिए समझौता किया है। हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड निगम की ओर से नरेंद्र डी. चुम्बेर, निदेशक (परियोजना एवं योजना) जबकि राइट्स की ओर से पीयूष कंसल, कार्यकारी निदेशक ने हस्ताक्षर किए। 

 


उल्लेखनीय है कि हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड का गठन राज्य में रेल इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने व लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए किया गया है। उल्लेखनीय है कि 15 सितम्बर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गठित आॢथक मामलों की केंद्रीय कैबिनेट कमेटी ने 5617.69 करोड़ की अनुमानित लागत से पलवल से सोनीपत तक हरियाणा ऑॢबटल रेल कारीडोर की 121.742 किलोमीटर लंबी दोहरी विद्युतीकृत ब्रॉड गेज लाइन को स्वीकृति प्रदान की थी।

यह कारीडोर सोहना, मानेसर और खरखौदा तक दोहरी विद्युतीकृत ब्रॉड गेज होगा तथा पृथला डेडिकेटेड फ्रेट कारीडोर को भारतीय रेलवे के पलवल, पाटली, सुलतानपुर, आसौदा तथा हरसाना कलां स्टेशनों से निर्बाध कनैक्टिविटी उपलब्ध करवाएगा। यह परियोजना 5 वर्षों में पूरी होगी तथा इसके लिए एशियन आधारभूत संरचना निवेश बैंक द्वारा फंड उपलब्ध करवाया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News

Related News