वैक्सीनेशन का दायित्व अपने ऊपर लेना प्रधानमंत्री का अतुलनीय फैसला : विज

punjabkesari.in Monday, Jun 07, 2021 - 08:32 PM (IST)

चंडीगढ़,(पांडेय): हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत सरकार द्वारा देश मे वैक्सीन को खरीद कर सभी राज्य सरकारों को मुफ्त देने की घोषणा का स्वागत किया है। सोमवार को एक ट्वीट कर विज ने कहा कि ‘मोदी ने परिवार का मुखिया होने के नाते सारे देश को कोरोना से मुक्ति दिलवाने के लिए वैक्सीनेशन का सारा दायित्व अपने ऊपर ले लिया है। अतुलनीय हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी’। विज ने कहा कि मोदी देश के सच्चे नायक हैं। उन्होंने अलग-अलग मौकों पर देशहित मे कई ऐतिहासिक फैसले किए हैं। विज ने कहा कि हर घड़ी पर हमेशा उन्होंने आगे बढ़कर देश को रास्ता दिखाया है। विज ने प्रदेश और देश की जनता से अपील की कि कोरोना की महामारी मे डट कर लडऩे और उससे जीतने के लिए एकमात्र तरीका वैक्सीनेशन है। 


विज ने कहा कि मैंने खुद वैक्सीन ट्रायल के दौरान ही वैक्सीन लगवाई थी। उन्होंने कहा कि देश के लोगों को बेहतर सुविधाएं देने और कोविड-19 चुनौती से बचाने के लिए केंद्र व राज्य की सरकार निरंतर प्रयास कर रही हैं और प्रधानमंत्री मोदी के इस फैसले से देश के सभी राज्यों मे वैक्सीनेशन को भी गति मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि अब प्रदेश में अधिकतर गतिविधियां खुल गई हैं, लोगों की आवाजाही बढ़ी है, इसलिए लोग इस समय और सचेत होकर सावधानी बरतते हुए स्वयं सुरक्षित रहें तथा दूसरों को भी सुरक्षित रखने का काम करें। 

 


‘प्रदेश में अब तेज होगा वैक्सीनेशन अभियान’ 
विज ने कहा कि प्रदेश में पर्याप्त स्थानों पर टीका लगाने का कार्य जारी है और वह अपनी बारी आने पर टीका अवश्य लगवाएं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से वैक्सीन मिलने के बाद प्रदेश में 18 वर्ष की उम्र से अधिक लोगों के लिए तेज गति से वैक्सीनेशन का काम किया जाएगा। उन्होंने राज्य में चोर-बाजारी और कालाबाजारी करने वालों को स्पष्ट संदेश देते हुए भी कहा कि कोरोना काल में कोई भी व्यक्ति कोई ऐसा काम न करे, जिसके कारण संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी पड़े। 


‘सामूहिक प्रयासों से कोरोना को हराने में मिलेगी सफलता’ 
विज ने कहा कि ‘‘महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा’ के क्रियान्वयन, सरकार के प्रयासों, कोरोना योद्घाओं की कर्मठता और जनता के सहयोग का असर दिखाई देने लगा है और अब कोरोना मरीजों का ग्राफ नीचे आने लगा है। उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों की देखभाल और इलाज सुचारू रूप से चलता रहे, इसके लिए प्रतिदिन किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की जा रही है। इतना ही नहीं जहां कहीं कोई कमी नजर आती है तो तुरन्त प्रभाव से उसको पूरा करने का काम भी किया जाता है। हमारा मुख्य उद्देश्य लोगों की जान बचाना है और इस दिशा में बेहतर प्रयास जारी है।


‘कोरोना काल में सभी पद्वतियों का अपना महत्व’  
विज ने कहा है कि कोरोना सक्रमण को रोकने के लिए अपने-अपने क्षेत्र में सभी पद्वतियों का विशेष योगदान है, लेकिन हमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेद पद्धति को भी प्राथमिकता के आधार पर अपनाना होगा। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जहां एक ओर सरकार द्वारा जारी निर्देशों की अनुपालना अति आवश्यक है, वहीं दूसरी ओर शारीरिक क्षमता और दक्षता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक पद्धति भी बहुत फायदेमंद सिद्ध हो रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुर्वेदिक पद्धति के माध्यम से बीमारियों से बचाव और उन्मूलन में सहायता मिलती हैं। शरीर को मजबूत बनाए रखने में प्राचीन समय से ही आयुर्वेदिक पद्धति बीमारी के लिए कारगर सिद्ध हुई है। आयुष विभाग द्वारा कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vikram Thakur

Recommended News

Related News