जहरीली शराब प्रकरण : रिपोर्ट के अध्ययन में देरी से तल्ख हुए विज के तेवर

punjabkesari.in Thursday, Feb 18, 2021 - 09:34 PM (IST)

चंडीगढ़, (अविनाश पांडेय): सोनीपत व पानीपत सहित कई जिलों में जहरीली शराब के सेवन से 45 लोगों की मौत के मामले में गठित एस.आई.टी. की जांच रिपोर्ट के अध्ययन में देरी से अब गृह मंत्री अनिल विज खफा हैं। विज ने गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव से इसकी जानकारी मांगी है। यह रिपोर्ट 18 दिन पहले गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा को सौंपी गई थी। उसके बाद गृह सचिव की ओर से रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद गृह मंत्री को रिपोर्ट सौंपने की बात कही गई थी, लेकिन पिछले 18 दिनों से अब तक विज के पास यह रिपोर्ट नहीं पहुंच सकी है।

 

वैसे तो विज हर रोज मीडिया के समक्ष जल्द खुलासे की बात करते हैं, लेकिन अंदरूनी तौर से अब विज ने एस.आई.टी. रिपोर्ट की सिफारिशों पर कार्रवाई करने का तानाबाना तैयार कर लिया है। सूत्रों की मानें तो मुख्यमंत्री की ओर से अभी रिपोर्ट पर कार्रवाई के लिए हरी झंडी नहीं दी गई है। लिहाजा अगले कुछ दिनों तक रिपोर्ट ठंडे बस्ते में ही रह सकती है। वहीं विभिन्न माध्यमों से रिपोर्ट के तमाम ङ्क्षबदु सार्वजनिक हो चुके हैं। जिसके आधार पर ही इनैलो नेता एवं पूर्व विधायक अभय सिंह चौटाला ने एक्साइज विभाग के दो लोगों का नाम लेकर सियासत में तूफान खड़ा कर दिया है। अभय ने इसका ठीकरा एक्साइज विभाग के अफसरों पर ही फोड़ दिया है।  


गौरतलब है कि 18 दिन पहले 1 फरवरी को एस.आई.टी. के मुखिया एवं ए.डी.जी.पी. श्रीकांत जाधव की ओर से गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा को रिपोर्ट सौंपी गई थी। बताया गया कि गृह विभाग के ए.सी.एस. की ओर से रिपोर्ट के ङ्क्षबदुओं का अध्ययन करने की जिम्मेदारी आई.ए.एस. टी.एल. सत्यप्रकाश को दी गई। लेकिन किन्हीं कारणों से 18 दिनों में एस.आई.टी. रिपोर्ट के अध्ययन का काम पूरा नहीं हो सका है। हालांकि इस बीच गृह मंत्री अनिल विज की ओर से दो बार ए.सी.एस. से रिपोर्ट के बारे में जानकारी भी मांगी गई जहां उनकी ओर से जल्द सिफारिश सहित रिपोर्ट देने की बात कही गई।


‘रिपोर्ट के कई ङ्क्षबदुओं पर सरकार में छिड़ी जंग’
सरकार के उच्चपदस्थ सूत्रों की मानें तो जांच रिपोर्ट में एस.आई.टी. मुखिया श्रीकांत जाधव की ओर से अवैध शराब की बिक्री को लेकर कई ऐसे ङ्क्षबदुओं का उल्लेख किया गया है जो सरकार में जंग का कारण बन गया है। रिपोर्ट में पुलिस के अलावा आबकारी विभाग पर सीधे तौर से उंगली उठाई गई है और यह साफ किया है कि दोनों विभागों की मिलीभगत से ही करोड़ों रुपए की शराब सप्लाई का खेल दूसरे राज्यों में बदस्तूर चलता रहा है। रिपोर्ट में कुछ ऐसे अफसरों के नाम का भी जिक्र किया गया है जिनकी शह पर ही पूरे खेल को अंजाम दिया गया।


‘जल्द करूंगा रिपोर्ट का खुलासा, सिफारिश पर होगी कार्रवाई : विज’
गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि एस.आई.टी. की जांच रिपोर्ट पर अध्ययन का काम चल रहा है और वह जल्द ही इसका खुलासा करेंगे। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में जिन अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की गई है उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। गृह मंत्री ने कहा कि जल्द रिपोर्ट देने को लेकर गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को आदेश दिया गया है और पूर्व की तरह से इस बार भी रिपोर्ट पर कार्रवाई को अमल में लाया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News

Related News