सुखना लेक पर हिंदी वॉक का आयोजन

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2019 - 08:57 AM (IST)

चंडीगढ़(वैभव) : हिंदी दिवस पर शनिवार को पंजाब विश्वविद्यालय सहित कॉलेजों और स्कूलों में भी विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए। पी.यू. के हिंदी विभाग द्वारा सुखना लेक पर सुबह हिंदी वॉक आयोजित की गई। 

PunjabKesari

इसमें पी.यू. के 150 विद्यार्थी, शोधार्थी, अधिकारी, कर्मचारी और अन्य विभागों के शिक्षक एवं शहर के हिंदी प्रेमी नागरिकों ने भी शिरकत की। वॉक को विभाग के दिव्यांग विद्यार्थी अनुज और रोहित कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विद्यार्थियों ने हाथों में तैयार किए प्लेकार्ड लिए हुए थे। विभागाध्यक्ष डॉ. गुरमीत सिंह भी मौजूद रहे। 

PunjabKesari

शहर के लोगों में हिंदी प्रेम का संदेश पहुंचाने के लिए सुखना लेक पर हिंदी वॉक का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने लघु नाटिकाओं का मंचन भी किया। नाटक में राहुल संधेर, इंदु और अंजू ने रोल निभाए। इस अवसर पर शोधार्थी ऊषा और छात्र मयंक की ओर से कई रोचक प्रतियोगिताएं टंग ट्विस्टर और पहेलियां आदि करवाई गईं। इसमें लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया गया। वॉक में स्टूडैंट्स ने स्लोगन के जरिए लोगों को हिंदी की महत्वता के बारे में जागरूक किया।

हिंदी हस्ताक्षर अभियान चलाया :
सुखना लेक पर हिंदी में हस्ताक्षर को प्रोत्साहित करने के लिए बोर्ड रखा गया था। बोर्ड पर लोगों ने हिंदी में हस्ताक्षर किए। सैर के लिए आए लोगों ने वॉक में हिस्सा लिया। 

लोगों में सीनेटर प्रवीन गोयल एवं जगदीश मेहता, परीक्षा नियंत्रक प्रो. परविंदर सिंह, जनसंचार विभाग से डॉ. भवनीत भट्टी, दर्शनशास्त्र विभाग से डॉ. पंकज श्रीवास्तव, यू.एस.ओ.एल के अंग्रेजी विभाग से डॉ. राजेश जायसवाल, समाजशास्त्र विभाग से डॉ. विनोद चौधरी, विश्वविद्यालय प्रैस प्रबंधक जतिंदर मोदगिल, अधीक्षक जनरल ब्रांच सुखदेव शर्मा, इंजीनियर संदीप ग्रोवर और उद्यान विभाग के प्रमुख अनिल ठाकुर भी उपस्थित रहे। 

जन शिक्षण संस्थान द्वारा कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए हिंदी में शिक्षण अधिगम सामग्री के विकास पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्रो. कमलेश मोहन अध्यक्ष, प्रौढ़ शिक्षा संघ यू.टी. ने कार्यशाला की अध्यक्षता की। कार्यशाला में हिंदी लेखकों, एन.आई.टी.टी.टी.आई. सैक्टर-26 महिलाओं के लिए आई.टी.आई. और विभिन्न ट्रेडों के प्रशिक्षकों ने भाग लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News