हाईकोर्ट ने दरगाह में  तोड़फोड़  तुरंत बंद करने के आदेश

punjabkesari.in Friday, Nov 26, 2021 - 07:06 AM (IST)

चंडीगढ़/रमेश हांडा। हाईकोर्ट व डीसी के पास लंबित केस के बावजूद  दड़वा स्थित सखी सरवर सुल्तान लखदाता लाला वाला पीर दरगाह की दीवार खिडक़ी और फर्श तुडवाने के मामले में पंजाब एंड हरियाणा हाईकोट के जस्टिस गुरविंदर सिंह गिल ने फटकार लगाते हुए काम को तुरंत रूकवाने के आदेश दिए।  इसके आलवा एसएसपी चंडीगढ़ को दरगाह में 25 से 27 तक होने वाले उरस मुबारक कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा इंतजाम करने के लिए कहा है ताकि किसी तरह का कोई घटना न हो सके।

 

मामले की सुनवाई के दौरान शिकायतकर्ता के वकील राकेश भाटिया ने अदालत को बताया कि अदालत में मामला विचारधीन होने के बावजूद  सरवर सुल्तान लखदाता लाला वाला पीर दरगाह की दीवार खिडक़ी तोडक़र बंद कर दी। इसके अलावा फर्श तोडक़र दरगाह का डाचा बदलने में कुछ लोग लगे हुए है। जिसकी फोटोग्राफ भी अदालत को मुहैया करवाई गई। इसके अलावा वकील भाटिया ने कहा पिछले कई सालों से उक्त दरगाह में गददी नशीन खिदमतगार अबदुल रजाक अपनी कम्युनिटी के साथ 25 से 27 नवंबर तक उरस कार्यक्रम बनाती है। कम्युनिटी के लोग दरगाह पर जाकर चादर तक चढ़ाते है।  उन्होंने कहा कि दड़वा के कुछ लोग दरगाह पर कब्जा करना चाहते है इसी लिए मरम्मत का काम करवा रहे है। जबकि पिछले कई सालों से गददी नशीन खिदमतगार अबदुल रजाक देखरेख और सेवा कर रहे है।


पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने इससे पहले मोहाली पुलिस को खिदमतगार अबदुल रजाक की  सुरक्षा मुहैया करवाने  और नगर निगम को कार्यकारी अधिकारी को जांच का आदेश दे चुकी है। उन्होंने आरोप लगाया था कि कब्रगाह और दरगाह पर कुछ लोग कब्जा करने का प्रयास कर रहे है। याची ने बताया था कि कुछ लोग कब्रिस्तान की भूमि पर कब्जा करना चाहते है और झूठे दस्तावेज बनाकर इससे आगे बेचने का प्रयास करने में जुटे हे। कोर्ट में दस्तावेज फर्जी पाए गए। याची ने बताया था कि इस स्थान पर लंबे समय से दरगाह है और इस भूमि को हड़पने का प्रयास किया जा रहा है।

गांव एमसी के पास है इसलिए नहीं है ज्यूडिशियल पॉवर
दड़वा स्थित सखी सरवर सुल्तान लखदाता लाला वाला पीर दरगाह को सेक्सन 7 को लेकर मामला चंडीगढ़ के डीसी के पास विचारधीन चल रहा था। बुधवार को डीसी ने गददी नशीन खिदमतगार अबदुल रजाक को बताया कि मामला उनकी ज्यूडिशियन में नहीं है । क्योंकि 2018 में सभी गांव नगर निगम के अंडर चले गए है। जिस जगह दरगाह है वह गांव दड़वा में आता है और दड़वा गांव नगर निगम के अंडर आता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Sushil Raj

Recommended News

Related News