आर.एल.ए. ऑफिस में हैल्प डेस्क की होगी व्यवस्था

punjabkesari.in Sunday, Jan 17, 2021 - 12:13 AM (IST)

चंडीगढ़,(राजिंद्र शर्मा): चंडीगढ़ प्रशासन का रजिस्ट्रेशन एंड लाइसैंसिंग अथॉरिटी विभाग अपने सैक्टर-17 स्थित ऑफिस में लोगों की सहायता के लिए हैल्प डेस्क की व्यवस्था करेगा। सप्ताह के अंदर इस हैल्प डेस्क को शुरू कर दिया जाएगा। लोगों को दलालों के चक्कर से बचाने के लिए ही विभाग इसकी व्यवस्था करने जा रहा है। विभाग के पास दलालों को लेकर काफी शिकायतें आ रही थीं। 

 


इस संबंध में आर.एल.ए. विराट ने बताया कि वह सप्ताह के अंदर हैल्प डेस्क शुुरू करने का प्रयास कर रहे हैं। इसे लेकर मीटिंग की गई थी, जिसमें हैल्प डेस्क स्थापित करने को लेकर सहमति बनी थी। उन्होंने कहा कि हैल्प डेस्क पर लोगों की सुविधा के अनुसार ही एक या दो कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा, जिसमें लोग किसी भी प्रकार की इंक्वायरी कर सकेंगे। इसके अलावा लोगों को अपनी फाइल कंप्लीट करने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता है तो भी हैल्प डेस्क की मदद ली जा सकेगी। ऑफिस के बाहर ही हैल्प डेस्क लगाने पर विचार किया जा रहा है। 


दलालों पर भी रोक लगाने की कोशिश
बता दें कि नए सिस्टम से आर.एल.ए. में दलालों पर भी रोक लगाने का प्रयास किया जा रहा है, क्योंकि अभी फिलहाल लोग अपने काम करवाने के चक्कर में दलालों के हाथों में फंस जाते हैं और व्यर्थ में ही इन कामों के लिए अपने पैसे पानी में बहा बैठते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए विभाग पिछले काफी समय से लगा हुआ है लेकिन बावजूद इसके लोग दलालों के बहकावे में आ जाता है।

यही कारण है कि अब विभाग ऑनलाइन सिस्टम के साथ ही हैल्प डेस्क स्थापित करके लोगों को इससे छुटकारा दिलाने का प्रयास कर रहा है। इससे पहले विभाग शहर में डीलर के माध्यम से वाहनों का रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया भी शुरू कर चुका है, ताकि लोगों को रजिस्ट्रेशन के लिए आर.एल.ए. ऑफिस के चक्कर न लगाने पड़ें। साथ ही विभाग सैक्टर-23 स्थित चिल्ड्रन ट्रैफिक पार्क में ऑटोमेटिक ड्राइविंग टैस्ट भी शुरू कर चुका है, जिसके जरिए वाहनों चालकों को लाइसैंस बनवाने के लिए ऑटोमैटिक ट्रैक पर सेंसर्स और सी.सी.टी.वी. कैमरों के बीच टैस्ट देना पड़ता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

AJIT DHANKHAR

Recommended News

Related News