आर.टी.आई. में उत्तर रेलवे विभाग के मुख्यालय ने दिया जवाब

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 07:56 PM (IST)

चंडीगढ़,  (बंसल): 2013-14 में कांग्रेस पार्टी द्वारा मंजूर 91 कि.मी. लंबी यमुनानगर-चंडीगढ़ रेलवे लाइन प्रोजैक्ट को भाजपा सरकार ने ठंडे बस्ते में डाला हुआ है। अब आलम यह है कि हरियाणा किसान कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विजय बंसल एडवोकेट द्वारा रेलवे विभाग से रेलवे लाइन को आबंटित राशि के जवाब ने सबको चौंकाने का काम कर दिया है।
उत्तर रेलवे विभाग ने जवाब में बताया है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में केंद्र सरकार द्वारा बजट में रेलवे लाइन के निर्माण के लिए सिर्फ 1 हजार रुपए आबंटित किए हैं जिसको लेकर अब कांग्रेस नेता ने केंद्र व राज्य सरकार पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए इलाकावासियों व प्रदेश के साथ भद्दा मजाक करने की ङ्क्षनदा की है। देखने वाली बात यह है कि इसी संसदीय क्षेत्र अम्बाला से सांसद रत्न लाल कटारिया भी केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा हैं। इसके बावजूद इतने महत्वपूर्ण प्रोजैक्ट के लिए सिर्फ 1 हजार रुपए का आबंटन भाजपा का जनता के प्रति भेदभावपूर्ण व जनविरोधी रवैया उजागर करता है।

 


बंसल ने कहा कि करोड़ों की लागत से बनने वाले प्रोजैक्ट के लिए एक हजार रुपए का आबंटन कागजी कार्रवाई तक को पूरा नहीं कर सकता तो ऐसे में प्रोजैक्ट को कैसे पूरा करेगा। केंद्र सरकार को इस ओर ध्यान देकर व राज्य सरकार को हस्तक्षेप करके इस रेलवे लाइन का निर्माण शीघ्र करवाना चाहिए।


बंसल ने कहा कि प्रोजैक्ट से लाखों लोगों को फायदा-रोजगार मिलता, विकास होता जिसे राज्य व केंद्र की भाजपा सरकार की भेदभावपूर्ण नीतियों के चलते ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। पहले सीमित फंड होने के चलते केंद्र ने राज्य सरकार को 50 प्रतिशत खर्च के साथ फ्री में जगह देने के लिए कहा था लेकिन दुखदायी बात है कि राज्य की भाजपा सरकार द्वारा साढ़े 6 साल बाद भी अब तक मामले में केंद्र सरकार व रेलवे मंत्रालय को कोई जवाब नहीं दिया गया।


विजय बंसल का कहना है कि इस रेलवे लाइन प्रोजैक्ट से एक तरफ यमुनानगर, जगाधरी, बिलासपुर के उद्योगों, लघु उद्योगों को बढ़ावा मिलता तो वहीं सढौरा, नारायणगढ़, रायपुरानी, बरवाला, रामगढ़ व पंचकूला में भी विकास को तेजी मिलने के साथ-साथ रोजगार के साधन पैदा होते पर सरकार की इलाके से भेदभावपूर्ण नीतियों का खामियाजा आमजनमानस को भुगतना पड़ रहा है। विजय बंसल के अनुसार शिवालिक क्षेत्र से एक सांसद भाजपा का कुरुक्षेत्र से है, एक सांसद केंद्र में मंत्री है जबकि एक स्पीकर व राज्य कैबिनेट में 2 मंत्री भाजपा के है फिर भी कमजोर नेतृत्व के कारण जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajesh K Dharwal

Recommended News

Related News