खरखौदा में मारुति के तीसरे संयंत्र की स्थापना से ऑटो उद्योग को मिलेगा बढ़ावा: मनोहर लाल

punjabkesari.in Tuesday, May 17, 2022 - 08:34 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड/सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम के आज आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की उपस्थिति मेेंं आईएमटी, खरखैदा में 800 एकड़ और 100 एकड़ भूमि के आबंटन के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। यह आयोजन हरियाणा-जापान के व्यापारिक संबंधों के 4 दशकों का जश्न भी मनाएगा, जो 1981 में शुरू हुआ और आज भी फल-फूल रहा है।

 


-खरखौदा में अतिरिक्त 800 एकड़ भूमि खरीदी
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि यह राज्य के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है कि मारुति हरियाणा में अपना तीसरा संयंत्र स्थापित कर रही है। उन्होंने कहा कि एम.एस.आई.एल. ने अपनी प्रस्तावित नई कार निर्माण सुविधा के लिए आई.एम.टी. खरखौदा में अतिरिक्त 800 एकड़ भूमि की खरीद की है। परियोजना की कुल अनुमानित लागत 18,000 करोड़ रुपए होगी। इसमें 11,000 कुशल, अकुशल और अर्ध-कुशल लोगों के लिए रोजगार सृजित करने की क्षमता है। एम.एस.आई.एल. के साथ ही, सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने भी इंजन सहित दोपहिया वाहनों के लिए एक एकीकृत विनिर्माण सुविधा स्थापित करने हेतु 100 एकड़ भूमि की खरीद की है। कुल परियोजना लागत 1,466 करोड़ रुपए होने का अनुमान है, जिसमें 2,000 कुशल, अकुशल और अर्ध-कुशल व्यक्तियों के लिए रोजगार सृजित करने की क्षमता है।

 


-हरियाणा वैश्विक निवेशकों के पसंदीदा स्थलों में से एक 
मुख्यमंत्री ने कहा ‘भारत कारोबार की सहूलियत और जीवन सुगमता सूचकांक में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और इन दोनों मामलों में ही हरियाणा को सबसे अग्रणी माना जाता है। हरियाणा वैश्विक निवेशकों के पसंदीदा स्थलों में से एक है। मारुति ने ऑटोमोबाइल क्षेत्र के विकास और राज्य के चहुंमुखी विकास की दिशा में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।’

 


जीटी रोड के पास औद्योगिक क्षेत्रों को विकसित करने पर दिया बल 
मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा अपनी सक्षम नीतियों, गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे की उपलब्धता, कारोबार की सहूलियत, अनुकूल कारोबारी माहौल और प्रोत्साहन संरचना के कारण उद्योग के लिए एक आकर्षण के केंद्र के रूप में उभरा है। हरियाणा में, जी.टी. रोड के पास औद्योगिक क्षेत्रों को विकसित करने पर बल दिया है और दिल्ली व अन्य राज्यों के साथ इसकी समीपता ने भी राज्य को औद्योगिक परियोजनाओं के लिए अधिक पसंदीदा स्थान बना है और राज्य के कई जिलों में दर्जनों औद्योगिक क्षेत्र हैं।’

 


-प्रचुर मात्रा में पानी और बिजली की आपूॢत हो रही 
खरखौदा आई.एम.टी. जहां एम.एस.आई.एल. अपनी परियोजना स्थापित करेगा, विश्व स्तरीय आधारभूत अवसंरचना के साथ एक एकीकृत औद्योगिक टाऊनशिप है, जो लगभग 3,217 एकड़ क्षेत्र में विकसित किया जा रहा है। यह रणनीतिक रूप से पश्चिमी परिधीय (कुंडली-मानेसर-पलवल) एक्सप्रैसवे और राज्यीय राजमार्ग-18 के साथ लगती दिल्ली-हरियाणा सीमा पर स्थित है। आई.एम.टी. को एन.सी.आर. नहर और बिजली निगमों से प्रचुर मात्रा में पानी और बिजली की आपूॢत हो रही है। दिल्ली से इसकी समीपता और के.एम.पी. एक्सप्रैसवे के माध्यम से दिल्ली, बहादुरगढ़, गुडग़ांव और सोनीपत के साथ सीधे संपर्क के कारण, आई.एम.टी. खरखौदा हरियाणा में औद्योगिक विकास के लिए अगले महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में उभरेगा।

 


प्रति वर्ष 250,000 वाहनों के निर्माण की क्षमता होगी
हरियाणा में मारुति सुजुकी के विस्तार के बारे में इस कार निर्माता कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने अपनी विस्तार योजना के लिए विभिन्न राज्य सरकारों के साथ चर्चा की, लेकिन वे हरियाणा को इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त स्थान पाते हैं। उन्होंने कहा कि इस स्थल पर स्थापित होने वाली इस पहली विनिर्माण सुविधा में प्रति वर्ष 250,000 वाहनों के निर्माण की क्षमता होगी। इसके वर्ष 2025 तक चालू होने की संभावना है। हरियाणा के गुरुग्राम और मानेसर में स्थापित ये दो संयंत्र एक साथ सालाना लगभग 15.5 लाख यूनिट्स का निर्माण करते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News