‘ओलिम्पिक के लिए खिलाडिय़ों को 5 लाख अग्रिम राशि देने वाला हरियाणा पहला राज्य : संदीप सिंह’

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2021 - 10:14 PM (IST)

चंडीगढ़,  (बंसल): खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह ने कहा है कि मंत्रिमंडल के निर्णयों के फलस्वरूप ओलिम्पिक के लिए क्वालीफाई करने वाले खिलाडिय़ों को तैयारी के लिए 5-5 लाख की नकद सहायता दी जाएगी ताकि अत्याधुनिक खेल किट एवं उपकरण खरीद सकें। इसके अलावा क्वालीफाईड खिलाड़ी प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण में भी प्रयोग कर सकेंगे। खिलाडिय़ों को यह सुविधा उपलब्ध करवाने वाला हरियाणा देश का एक मात्र राज्य होगा।

 


खेल राज्य मंत्री ने कहा कि कल की बैठक में खेल नीति के प्रावधान में बदलाव का निर्णय इस उद्देश्य से लिया गया है कि खेल कोटे के तहत सरकारी सेवा में आने वाले खिलाड़ी प्रदेश के लिए खेलते रहें और बाद में नई खेल प्रतिभाओं को तराशने में अपनी भूमिका निभा सकें। इस निर्णय के फलस्वरूप क्लास 1 व 2 के 550 नए पद सृजित होंगे, जिनमें उपनिदेशक खेल के 50 व सीनियर कोच के 100 व कोच के 150 तथा जूनियर कोच सी श्रेणी के 250 पद शामिल हैं।


उल्लेखनीय है कि खेल कोटे के तहत हरियाणा पुलिस में सीधे डी.एस.पी. के पद पर भर्ती खिलाड़ी अनुभवों को नए खिलाडिय़ों के साथ सांझा नहीं कर पा रहे थे। पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायलय के निर्देशों की अनुपालना एवं इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने खेल नीति में खेल कोटे के तहत भर्ती में कुछ बदलाव किया है ताकि खिलाड़ी सरकारी सेवा में रहते हुए खेल पर ध्यान केंद्रित रख सकें और खेलों को बढ़ावा मिल सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajesh K Dharwal

Recommended News

Related News