36वें नैशनल गेम्स में हरियाणा का दबदबा

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2022 - 07:39 PM (IST)

चंडीगढ़,(पांडेय): ओलिम्पिक, कॉमनवैल्थ खेलों में आधे से ज्यादा पदक जीतने वाले हरियाणा के खिलाड़ी 36वें नैशनल गेम्स में भी कमाल दिखा रहे हैं। गुजरात के अहमदाबाद में चल रहे इन खेलों में हरियाणा अब तक 9 स्वर्ण पदक सहित कुल 16 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर काबिज है। राज्य के खाते में 3 रजत तथा 4 कांस्य पदक हैं। राज्य के बेटे-बेटियों के जौहर की बदौलत हरियाणा का दबदबा नैशनल गेम्स में बना हुआ है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी पदक विजेता खिलाडिय़ों को उनकी जीत पर बधाई दी और आने वाले खेलों में भी इसी प्रकार अपना उम्दा प्रदर्शन करने की कामना की। उन्होंने कहा कि राज्य के खिलाडिय़ों की मेहनत के बल पर ही आज हरियाणा की खेलों के क्षेत्रों में ऐसी पहचान बनी है कि अन्य राज्य भी हरियाणा की खेल नीति का अनुसरण करने लगे हैं। खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह ने भी खिलाडिय़ों की इस उपलब्धि के लिए उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी। 
 

 

कुश्ती में जीते सर्वाधिक 5 गोल्ड मैडल 
हरियाणा का सबसे पसंदीदा खेल कुश्ती में कोई अन्य राज्य यहां के खिलाडिय़ों के सामने टिक नहीं पाया। खिलाडिय़ों ने अपने दांव-पेंच से अपने प्रतिद्वंद्वियों को पटखनी देकर राज्य के खाते में पदकों की बौछार कर दी। हरियाणा ने कुश्ती में 5 स्वर्ण, 2 रजत और 2 कांस्य पदक जीते हैं। 87 किलोग्राम ग्रीको-रोमन श्रेणी में हरियाणा के सुनील ने पंजाब के हरप्रीत सिंह तथा 67 किलोग्राम ग्रीको-रोमन श्रेणी में हरियाणा के आशू ने पंजाब के करनजीत सिंह को हराकर स्वर्ण पदक जीते हैं। इसी प्रकार, 97 किलोग्राम फ्री-स्टाइल श्रेणी में हरियाणा के दीपक ने पंजाब के साहिल को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इसी श्रेणी में हरियाणा के प्रवीण कुमार ने कांस्य पदक जीता। 57 किलोग्राम फ्री-स्टाइल श्रेणी में अंतिम मुकाबला हरियाणा के ही खिलाडिय़ों के मध्य हुआ, जिसमें अमन ने स्वर्ण पदक जीता तो वहीं उदित को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। 62 किलोग्राम फ्री-स्टाइल लड़कियों की कुश्ती में हरियाणा की मनीषा ने हरियाणा की ही शैफाली को हराकर स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा, 76 किलोग्राम फ्री-स्टाइल कुश्ती में हरियाणा की रितीका ने कांस्य पदक अपने नाम किया। 
 

 

रगबी में हरियाणा ने महाराष्ट्र को हराकर जीता गोल्ड 
36वें नैशनल गेम्स में रगबी खेल में भी हरियाणा के खिलाडिय़ों ने अपना अलग ही जौहर दिखाया और महाराष्ट्र की टीम को 19-7 के भारी अंतर से हराकर स्वर्ण पदक हरियाणा की झोली में डाला। नेट बॉल टीम इवैंट में हरियाणा के लड़कों और लड़कियों दोनों ही टीमों ने स्वर्ण पदक जीत कर प्रदेश का मान बढ़ाया। इसके अलावा, 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में हरियाणा के अनीश ने स्वर्ण पदक, लड़कों के टेबल टैनिस सिंगल श्रेणी में सोम्यजीत घोश ने रजत पदक, शॉटपुट में मनप्रीत कौर ने कांस्य पदक तथा हैमर थ्रो में रेनू चिकारा ने कांस्य पदक जीते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News