पिछड़ा वर्ग को पंचायत चुनाव में मिलना चाहिए आरक्षण का लाभ: हुड्डा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 09:15 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): पिछड़ा वर्ग को इन्हीं पंचायत चुनाव में आरक्षण का लाभ दिया जाना चाहिए। शामलात भूमि पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर सरकार को भूमि अधिनियम में संशोधन करना चाहिए। हरियाणा कांग्रेस विधायक दल की बैठक में यह दो प्रस्ताव पास किए गए हैं। आज पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अध्यक्षता में विधायक दल की बैठक हुई। इसमें कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष उदयभान भी विशेष तौर पर मौजूद रहे।

 


बैठक में पंचायत चुनाव को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बताया कि कांग्रेस सिंबल पर पंचायत चुनाव नहीं लड़ेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने जानबूझकर पंचायत चुनाव को लटकाया। इसकी वजह से गांवों का विकास ठप्प हो गया और पंचायत प्रतिनिधियों की गैर-मौजूदगी में जमकर भ्रष्टाचार हुआ। लगभग 2 साल की देरी से हो रहे चुनाव को लेकर कांग्रेस की मांग है कि इन्हीं चुनावों में पिछड़ा वर्ग का अधिकार सुनिश्चित किया जाए। सरकार द्वारा हाल ही में गठित पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट पेश करके इस वर्ग को आरक्षण का लाभ दिया जाए।

 


-सरकार ने जमीनों के इंतकाल पंचायतों के नाम करने का आदेश जारी कर दिया है
बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि विधायक दल की बैठक में शामलात भूमि पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले बारे भी मंथन हुआ। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने जय सिंह वर्सेस स्टेट केस में ठीक ढंग से पैरवी नहीं की। सरकार ठीक ढंग से पैरवी करती तो सुप्रीम कोर्ट का फैसला कुछ और आता। अब सरकार ने जमीनों के इंतकाल पंचायतों के नाम करने का आदेश जारी कर दिया है। इस फैसले से गांव में अफरा-तफरी का माहौल है। क्योंकि कई-कई वर्षों से लोग इस भूमि पर बसे हुए हैं। कइयों ने जमीन आगे बेच भी दी है। ऐसे में उन्हें यहां से बेदखल करना सही नहीं होगा। इसलिए सरकार को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर ग्राम शामलात भूमि चंकबंदी अधिनियम में बदलाव करना चाहिए। 
 

 

-विपक्ष आपके समक्ष कार्यक्रम अब 11 सितम्बर को 
हुड्डा ने बताया कि बैठक में पार्टी के आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की है। 28 अगस्त को यमुनानगर में होने वाले विपक्ष आपके समक्ष कार्यक्रम को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। अब यह 11 सितम्बर को होगा, क्योंकि 28 अगस्त को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की तरफ से दिल्ली में महंगाई के खिलाफ हल्ला बोल रैली होने जा रही है। इसमें हरियाणा की मजबूत भागीदारी होगी। रैली से पहले प्रदेशभर में महंगाई के खिलाफ जनजागरण अभियान चलाया जाएगा। इसी बीच 20 अगस्त को स्व. राजीव गांधी की जयंती मनाई जाएगी। हुड्डा और उदयभान ने आजादी गौरव यात्रा के सफल आयोजनों के लिए सभी पार्टी विधायकों, नेताओं और कार्यकत्र्ताओं को बधाई दी गई। साथ ही इस यात्रा के प्रति जनता के उत्साह और हाजिरी के लिए उनको धन्यवाद किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News