फॉरैस्ट कॉर्पोरेशन जमीन खरीद मामला: महंगे भाव की रजिस्ट्री कराने के आरोप में नायब तहसीलदार गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Aug 10, 2022 - 09:56 PM (IST)

चंडीगढ़,(रमनजीत सिंह): पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने भ्रष्टाचार के आरोप में श्री आनंदपुर साहिब तहसील में तैनात नायब तहसीलदार रघुबीर सिंह को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि उसने कुछ लोगों के साथ मिलीभगत करके गांव करूरा, जिला रूपनगर में 54 एकड़ गैर-मुमकिन पहाड़ की जमीन की सरकार के कलैक्टर रेट की बजाय अधिक कीमत पर रजिस्ट्री करवाई है। इस तरह आरोपियों ने मिलीभगत के साथ सरकारी खजाने को कम से कम 4 करोड़ 8 लाख रुपए का चूना लगाया है। 

 


विजीलैंस ब्यूरो के मुताबिक इस मामले संबंधी पहले ही थाना नूरपुरबेदी जिला रूपनगर में 28 जून को आई.पी.सी. की धारा 420, 465, 467, 468, 471 और भ्रष्टाचार उन्मूलन एक्ट की धारा 7, 7ए, 8, 13 के तहत उक्त नायब तहसीलदार और अन्य व्यक्तियों के खिलाफ दर्ज किया गया था, जिसकी जांच विजीलैंस ब्यूरो द्वारा की जा रही है।  प्रवक्ता ने कहा कि गांव करूरा में गैर-मुमकिन पहाड़, नदी, टिब्बा, चौआ, चंगर टिब्बा, दरार आदि किस्म का 54 एकड़ क्षेत्रफल गांव-वासियों के नाम पर था, जिसको पंजाब राज्य जंगलात कॉर्पोरेशन एस.ए.एस. नगर द्वारा खरीदे जाने का प्रस्ताव था। इस संबंधी उक्त गांव की जमीन की इंस्पैक्शन करने के लिए वन विभाग द्वारा एक कमेटी बनाई गई, जिसमें वन मंडल अफसर रूपनगर अमित चौहान, रीजनल मैनेजर मोहाली जुगराज सिंह, हलका पटवारी अमरजीत सिंह, नुमाइंदा दफ्तर एस.डी.एम. श्री आनंदपुर साहिब, जसपाल सिंह रेंज अफसर ब्लॉक नूरपुरबेदी, नरिंद्र सिंह और राजेश कुमार दोनों वन गार्ड, रामपाल सिंह सरपंच गांव करूरा और योगेश कुमार बतौर कमेटी मैंबर शामिल थे। 

 


प्रवक्ता के मुताबिक 2 प्राइवेट लोगों दलजीत सिंह ङ्क्षभडर और अमरिंद्र सिंह ङ्क्षभडर द्वारा एक साजिश के तहत मिलीभगत करके कलैक्टर रेट 90,000 रुपए वाली उक्त जमीन पंजाब जंगलात कॉर्पोरेशन लिमिटेड को 9,90,000 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से बेच दी गई, जिस कारण आरोपियों ने मिलीभगत से सरकारी खजाने को 4.8 करोड़ रुपए का चूना लगाया। विजीलैंस जांच के दौरान पता लगा कि कॉर्पोरेशन को बेचा गया यह क्षेत्रफल 54 एकड़ की बजाय करीब 46 एकड़ ही है। दस्तावेजों से यह भी पाया गया कि इस जमीन की रजिस्ट्री रघुवीर सिंह नायब तहसीलदार ने अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर नूरपुरबेदी तहसील में जाकर 1 सितम्बर 2020 को की। प्राथमिक पड़ताल के उपरांत इस मुकद्दमे में रघुवीर सिंह नायब तहसीलदार को विजीलैंस ब्यूरो ने गिरफ्तार कर लिया है और बाकी आरोपियों की तलाश जारी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News