‘गरीब बच्चों को नजदीक के स्कूलों में दाखिला करवाएं अफसर : सुधीर’

2021-01-09T20:07:06.343

चंडीगढ़, (पांडेय): हरियाणा विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि श्रमिकों या गरीब परिवारों के जो बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे, उन्हें सरकारी स्कूलों या नजदीकी आंगनबाड़ी में दाखिल करवाने की व्यवस्था करें।

 

इसके लिए निर्माण स्थलों व शहरों में विभिन्न स्थानों पर घूमने वाले बच्चों को चिन्हित करें। राजपाल पलवल जिला में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों संबोधित कर रहे थे। उन्होंने स्कूलों में मिलने वाला मिड-डे-मिल बच्चों को घर पर उचित तरीके से वितरित करने के निर्देश भी दिए। इसके अलावा उन्होंने हथीन बाइपास के निर्माण कार्य व इसके लिए जमीन एक्वायर संबंधित कार्यों का भी जायजा लिया। इसी प्रकार ई-गवर्नेंस के तहत कृषि भूमि व गैर-कृषि भूमि संबंधित आई.डी. जनरेट करने संबंधित कार्य की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अगले माह से ‘मेरी फसल, मेरा ब्यौरा’ के तहत ई-गिरदावरी का कार्य शुरू किया जाएगा।


प्रधान सचिव ने कहा कि जन्म प्रमाण पत्र के कार्य को और सुगम बनाते हुए इसे संबंधित परिवार को ई-मेल पर ही भेजा जाए ताकि उसे सरल केंद्र तक आना ही न पड़े। उन्होंने कहा कि अम्रुत योजना के तहत सीवर व पेयजल आपूॢत की लाइन बिछाने के कार्य में तेजी लाई जाए। स्वामित्व योजना के तहत सभी प्रॉपर्टी की आई.डी. तैयार की जाए तथा उसका नक्शा तैयार कर गांवों में घरों तक उपलब्ध करवाएं तथा गांव में मुनादी भी करवाने को कहा ताकि किसी प्रकार का विवाद उत्पन्न न हो।
 


News Editor

Vikash thakur

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News