‘मुख्यमंत्री ने हर गांव में सैनीटाइजेशन करवाने के निर्देश दिए’

punjabkesari.in Thursday, May 13, 2021 - 10:08 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हर गांव में सैनीटाइजेशन करवाने के निर्देश दिए हैं। वह गंावों में घर-घर स्क्रीङ्क्षनग एवं सामान्य स्वास्थ्य जांच की योजना की समीक्षा के लिए उपायुक्तों एवं नोडल अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला भी उपस्थित रहे और गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज वी.सी. के माध्यम से जुड़े।

 


मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर स्क्रीङ्क्षनग एवं स्वास्थ्य जांच के लिए 8 हजार टीमों का गठन किया गया है, जिनमें से एक हजार टीमें शीघ्र कार्य करना आरंभ कर देंगी। उन्होंने निर्देश दिए कि 10 दिन के अंदर गांव के हर व्यक्ति की स्क्रीङ्क्षनग एवं सामान्य स्वास्थ्य जांच करवा ली जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुए गांवों के लिए यह व्यवस्था बनाई गई है ताकि इस पर जल्द से जल्द नियंत्रण पाया जा सके। उन्होंने कहा कि जिन होम आइसोलेशन मरीजों के पास ऑक्सीजन सिलैंडर नहीं हैं, संबंधित उपायुक्त अपने स्तर पर सिलैंडर की व्यवस्था सुनिश्चित करें। साथ ही, ऑक्सीजन कंसनट्रेटर भी क्षमता अनुसार उपयोग में लाए जाएं। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग से 20-20 गाडिय़ां हर जिले में दी जा चुकी हैं और रोडवेज की 5-5 मिनी बसें एम्बुलैंस में बदलकर दे दी गई है। किसी भी मरीज को ट्रांसपोर्ट संबंधी परेशानी नहीं आनी चाहिए।


‘गांवों में आइसोलेशन सैंटर एवं अन्य व्यवस्था के लिए फंड जारी’
मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में आइसोलेशन सैंटर एवं अन्य व्यवस्था के लिए फंड जारी कर दिया गया है। सबंधित अधिकारी जल्द से जल्द सैनीटाइजेशन करवा कर मलेरिया को ध्यान में रखते हुए फोङ्क्षगग की व्यवस्था भी करें। उन्होंने कहा कि प्राइवेट अस्पतालों में कुछ बैड रेफरल केस के लिए निर्धारित रखें। पानीपत और हिसार में कोविड अस्पताल शुरू होते ही आसपास के जिलों के रेफरल केस भेजे जाएं।


‘3 दिन से लगातार कोविड रोगियों की संख्या में कमी’
मुख्यमंत्री ने कहा कि लगातार 3 दिन से कोविड रोगियों की संख्या में कमी आ रही है। इसके बावजूद हमें और सतर्कता से कार्य करने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने हर जिले से गांवों में हॉट-स्पॉट की संख्या भी जानी। ग्रामीण क्षेत्रों के दूरदराज क्षेत्रों में रहने वालों को वैक्सीन के लिए विशेष योजना बनाने और दूसरी डोज के लिए प्राथमिकता देने को कहा। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों को दाखिल करने पर एक हजार प्रति व्यक्ति प्रति दिन के हिसाब से राशि दी जाएगी। इसके लिए अस्पतालों को एडमिशन एवं डिस्चार्ज एच.आर.हील पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य है।


‘नर्सों एवं अन्य मैडीकल स्टाफ के लिए खाने एवं ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश’
मुख्य सचिव विजय वर्धन ने अस्पतालों एवं मैडीकल कालेजों में कार्य कर रही नर्सों एवं अन्य मैडीकल स्टाफ के लिए खाने एवं ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। फ्रंटलाइन में कार्य करने वाले कर्मचारियों के परिजनों से सीधे संपर्क स्थापित कर उनके लिए जरूरी व्यवस्थाएं करने को भी कहा। साथ ही, उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षकों को कहा कि फील्ड में जाकर लोगों की समस्याएं जाने।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

AJIT DHANKHAR

Recommended News

Related News