डैबिट कार्ड के लिए डिटेल मांगकर सांसद खेर के प्राइवेट सैक्रेटरी के अकाऊंट से निकाले 74 हजार

punjabkesari.in Friday, Feb 21, 2020 - 10:14 AM (IST)

चंडीगढ़(सुशील) : सांसद किरण खेर के प्राइवेट प्राइवेट सैक्रेटरी समेत तीन लोगों से ठगों ने बैंक कर्मी बनकर उनसे ओ.टी.पी. नंबर लेकर लाखों रुपए की ठगी कर ली। 

ठगों ने सासंद के प्राइवेट सैक्रेटरी उमाकांत तिवारी के अकाउंट से 74 हजार 508, सैक्टर-43 निवासी अरूण दीवान के पे.टी.एम. अकाऊंट से 74 हजार 980 रुपए और मलोया निवासी ज्योति के अकाऊंट से दो लाख 29 हजार रुपए निकलवा लिए। तीनों लोगों ने मामले की शिकायत पुलिस को दी। साइबर सेल ने मामले की जांचकर सैक्टर-3, 36 और मलोया पुलिस स्टेशन में धोखाधड़ी, साजिश रचने और आई.टी. एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।

पुलिस ने एक साल बाद दर्ज किया मामला :
हैरानी यह है कि सांसद के प्राइवेट सैक्रेटरी ने ठगी की शिकायत जनवरी 2019 को दी थी, जबकि चंडीगढ़ पुलिस ने मामला एक साल बाद 19 फरवरी 2020 को दर्ज किया।

1. ओ.टी.पी. नंबर देते ही आ गया मैसेज :
मोहाली फेज-6 निवासी उमाकांत तिवारी ने बताया कि उसका अकाऊंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है। 22 जनवरी, 2019 को 11:26 बजे उसके मोबाइल फोन पर कॉल आई। कॉल करने वाले ने खुद को एस.बी.आई. का कर्मचारी राजबीर बताया। उसने बताया कि वह सैक्टर-9 की ब्रांच से बोल रहा है। राजबीर ने उनसे नया डैबिट कार्ड शुरू करने के लिए ए.टी.एम. कार्ड की डिटेल मांगी। 

उन्होंने डिटेल बैंक कर्मचारी को दे दी। इसके बाद 11:38 बजे दोबारा से एस.बी.आई. कर्मचारी की कॉल आई और डिटेल हासिल की। थोड़ी देर बाद बैंक कर्मी की 11:41 बजे और 11:46 बजे पर कॉल आई और उनसे ओ.टी.पी. नंबर लिया। चंद मिनट बाद उसके मोबाइल फोन पर मैसेज आया। जब उसने मैसेज खोला तो वह हैरान हो गया। अकाऊंट से 49 हजार 511 रुपए, नौ हजार 999, नौ हजार 999 और चार हजार 999 रुपए निकले हुए थे। उमाकांत ने बताया कि बैंक कर्मी बनकर गिरोह ने उसके अकाऊंट से 74 हजार 508 रुपए निकाल लिए। 

2. पे.टी.एम. के.वाई.सी. अपडेट करने का बहाना बनाया :
सैक्टर-43 निवासी अरूण दीवान ने पुलिस को बताया कि उन्होंने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को लेकर मोबाइल फोन पर पे.टी.एम. अकाउंट बना रखा है। उन्होंने पे.टी.एम. की के.वाई.सी. अपडेट करवानी थी। उसके मोबाइल पर पे.टी.एम. की के.वाई.सी. को लेकर फोन आया। 

के.वाई.सी. करने वाले ने पे.टी.एम. अकाउंट में एक रुपए ट्रांजैक्शन करने के लिए कहा। अरूण दीवान ने एक रुपए की ट्रांजैक्शन कर दी। थोड़ी देर बाद उसके पे.टी.एम. अकांउट से 74 हजार 980 रुपए की ट्रांजैक्शन अलग-अलग अकाउंट में हो गई। उन्होंने मामले की शिकायत पुलिस को दी। सैक्टर-36 थाना पुलिस ने अज्ञात ठगों के खिलाफ धोखाधड़ी और साजिश रचने का मामला दर्ज किया। 

3. बैंक डिटेल अपग्रेड करने का झांसा दिया :
मलोया निवासी ज्योति ने पुलिस को बताया कि उसका अकाउंट पी.एन.बी. में है। उसके मोबाइल पर दिल्ली और नोएडा स्थित कस्टमर केयर से फोन आया था। फोन करने वाले ने खुद को बैंक कर्मी बताया। 

उन्होंने कहा कि बैंक डिटेल अपग्रेडेड करने के लिए उनसे आधार कार्ड, ए.टी.एम. कार्ड की डिटेल हासिल की। इसके बाद उन्होंने ओ.टी.पी. नंबर पूछा तो ज्योति ने बता दिया। बस थोड़ी देर बाद ज्योति के अकांउट से दो लाख 29 हजार रुपए निकलने का मैसेज आया। उन्होंने मामले की सूचना बैंक स्टाफ और पुलिस को दी। साइबर सेल ने मामले की जांच कर मलोया थाने में अज्ञात पर मामला दर्ज करवाया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News