रोडवेज की बसों में लगे अग्निशमन यंत्र बने ‘शोपीस’

punjabkesari.in Sunday, Feb 02, 2020 - 01:08 PM (IST)

पंचकूला(चंदन) : रोडवेज की किसी भी बस में किसी भी दुर्घटना के समय काम आने आग बुझाने के यंत्र तो हैं। लेकिन अधिकतर बसों में केवल शो पिस बनकर रह गये हैं। यहां तक की विभाग का कोई भी अधिकारी इन बसों में क्या सुविधा है या नहीं इसे दुरस्त करने की भी जिम्मेवारी नहीं लेता। जब की आग बुझाने वाले यंत्र एक्सिटिंगिश्वर की जिम्मेवारी ड्राईवी की दी गई हैं और फर्स्ट ऐड बॉक्स की जि मेवाी परिचालक यानी की कंडक्टर को दी गई हैं।

चालक-परिचालक बोले, ठीक करना टैक्नीकल टीम का काम :
शहर में कई लोग ऐसे भी हैं जो हर रोज रोडवेज की बसों मेंं यात्रा करते हैं। शनिवार को पंजाब केसरी की टीम ने रोडवेज की बसों का रिएलिटी चैक किया। रिएलिटी चैक के दौरान अधिकतर बसों में अपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए लगाए गए आग बुझाने वाले यंत्र एक्सिटिंगिश्वर पर डेट ही नहीं लिखी गई थी और कई एक्सिटिंगिश्वर की पिन ही टूटी हुई थी। जिस कारण उसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। इसी अंदाजा लगाया जा सकता हैं कि अपातकालीन स्थिती में कैसे निपटा जाएगा। 

PunjabKesari

वहीं जब संबंधित अधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि करीब दो महीने पहले की बसों में एक्सिटिंगिश्वर को बदला गया था। उन्होंने ने बताया की यात्रा के दौरान शरारती तत्व जान बुझकर एक्सिटिंगिश्वर की पिन को तोड़ देते हैं। बस में यंत्र मिले लेकिन वे कब खराब हो चुके थे। ये बस चालक तक को पता नहीं था। जब इस बारे में बस चालक से पूछा गया तो उसने बताया कि यह काम टैक्नीकल टीम का काम हैं।

बस स्टैंड पर धो रहे प्राइवेट गाड़ियां :
सैक्टर-5 स्थित बस स्टैंड में बनी वर्कशॉप के अंदर रेडवेज की बसों को धोने के लिए बनी गर्ई वॉशिंग सेंटर बनाया गया हैं। शनिवार को वॉशिंग सेंटर की साथ लगती दिवार के बहार प्राईवेट गाडियों को धोया जा रहा था। जब वॉशिंग सेंटर के अंदर केवल रोडवेज की बसों को धोने की अनुमति हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News