स्कूलों में हर शुक्रवार सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री डे होगा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 21, 2020 - 01:12 PM (IST)

चंडीगढ़ (आकृति): प्रशासक वी.पी. सिंह बद्नौर ने घोषणा की है कि शहर के स्कूलों में हर शुक्रवार को सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री डे होगा। वह शहर के स्कूलों की ओर से नगर निगम के सहयोग से आयोजित क्लाइमेटगिरी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर सलाहकार मनोज कुमार परिदा, मेयर राजबाला मलिक, प्रिंसीपल सैके्रटरी अरुण कुमार गुप्ता, निगम कमिश्नर के.के. यादव, सीनियर डिप्टी मेयर रविकांत शर्मा, डिप्टी मेयर जगतार जग्गा व अन्य पार्षद एवं अधिकारी मौजूद थे। 

 

प्रशासक ने कहा कि ये कदम इसलिए उठाया जा रहा है, ताकि सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल न करने को लेकर लोग प्रोत्साहित हो सकें। सिर्फ इसी दिन नहीं, लोग अन्य दिन भी इनके न इस्तेमाल के लिए प्रयासरत करने चाहिए। उन्होंने कहा कि युवाओं को अपने परिजनों को भी इस संबंध में अवेयर करना चाहिए। इसका प्रमुख  मकसद प्लास्टिक को शहर में पूरी तरह से खत्म करना है। उन्होंने कहा कि उनका ये प्रयास जहां लोगों को अवेयर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, साथ ही इससे लोगों का व्यवहार बदलने में भी सहयोग मिलेगा। 

 

नियमित रूप से ऐसे काम करने चाहिए
प्रशासक ने पर्यावरण संरक्षण के लिए नगर निगम द्वारा आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की सराहना की। उन्होंने स्कूलों की भी प्लास्टिक एकत्रित करने और इसे निगम को सौंपने के काम की सराहना की। नियमित रुप से उन्हें ऐसे कार्यक्रम करने  चाहिए और निगम को भी इसमें उचित कदम उठाने चाहिए। मेयर राजबाला मलिक ने कहा कि वह लोगों को जागरुक करने के लिए एजुकेशन डिपार्टमैंट के साथ काम कर रहे हैं। 

 

उन्होंने कहा कि इसके लिए स्कूलों में पोस्टर मेकिंग, ड्राइंग, स्लोगन राइटिंग आदि कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। सिंगल यूज प्लास्टिक के साथ ही वह  स्वच्छ भारत मिशन को लेकर भी अवेयर कर रहे हैं। निगम कमिश्नर ने इससे पहले कार्यक्रम में लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि 140 से अधिक स्कूलों ने उन्हें सहयोग दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News