11वीं क्लास में दाखिला न मिलने वाले छात्रों के लिए शिक्षा विभाग का फैसला, शुरू होंगी ईवनिंग क्लासिज

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2019 - 12:36 PM (IST)

चंडीगढ़(वैभव) : शिक्षा विभाग द्वारा बड़ी संख्या में बच्चों को 11वीं क्लास में दाखिला नहीं दिया गया था जिसके बाद अभिभावकों ने शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों से लेकर डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर (डी.ई.ओ.) के दफ्तर के चक्कर लगाने शुरू कर दिए थे। इसे देखते हुए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने एडमिशन से महरूम बच्चे के लिए ईवनिंग क्लासें शुरू करने का मन बना लिया।

शिक्षा विभाग के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह होगी कि जो टीचर्स बच्चों को पढ़ाने के लिए नियुक्त किए जाएंगे वह कोर्स पूरा करवा पाते हैं या नहीं। गौरतलब है कि स्कूलों में पहली तिमाही की अवधि समाप्त हो चुकी है और सितम्बर माह में होने वाली परीक्षाएं भी संपन्न होने वाली है। ऐसे में बच्चों का पीछे छूटा हुआ कोर्स पूरा करवाने के लिए टीचर्स को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ेगा। 

आवेदनों के हिसाब पर लिया जाएगा फैसला :
हालांकि डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर का यह भी कहना है कि अगर उनके पास आवेदन ज्यादा आते है तो फिर उन बच्चों के लिए ईवनिंग क्लासिज को शुरू किया जाएगा। अगर आवेदन 100 से 150 के बीच में आते है तो फिर उन बच्चों को दिन की शिफ्ट में ही दाखिला दिया जाएगा। गौरतलब है कि शिक्षा विभाग चौथी काऊंसलिंग में बच्चों को दाखिला देने के लिए अपने स्तर पर 15 प्रतिशत सीटों को बढ़ाया था।

जी.एम.एस.एस.एस.-19 और 23 में लगेंगी क्लासेज :
विभाग द्वारा शहर के दो स्कूलों को इसके लिए चुना गया है। विभाग ने गवर्नमैंट मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल सैक्टर-19 और गवर्नमैंट मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल सैक्टर-19 में बच्चों को इवनिंग में पढ़ाया जाएगा। 

45 प्रतिशत से कम अंक लाने वाले लड़के व 40 प्रतिशत से कम अंक लाने वाली लड़कियों को इस काऊंसङ्क्षलग में दाखिला दिया जाएगा। वहीं विभाग ने इस बात को भी स्पष्ट कर दिया है कि माइग्रेशन और स्ट्रीम बदलवाने स्टूडैंट्स इसमें आवेदन नहीं कर सकते हंै।

नए भर्ती टी.जी.टी. को दिया जाएगा कार्यभार :
जानकारी के अनुसार नए भर्ती टी.जी.टी. शिक्षक इन स्टूडैंट्स को पढ़ाएंगे। साथ ही शहर के किसी सीनियर मोस्ट प्रिंसीपल को कार्यभार सौंपा जाएगा। इसके साथ ही इन नए टीचर्स की आते ही अग्रि परीक्षा शुरू हो जाएगी क्योंकि कोर्स पिछड़ चुका है और फाइनल एग्जाम के लिए अब केवल 5 माह ही रह गए है जिनमें से कुछ दिन तो त्यौहार की छुट्टियों में चले जाएंगे और कुछ विंटर वोकेशन में। 

पहले भी चलता था ईवनिंग क्लासिज का दौर :
जानकारी के अनुसार वर्ष 1997 से पहले भी सैक्टर-19 स्थित गवर्नमैंट मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल में इवनिंग क्लासिस लगती थी। इन क्लासिस का समय शाम 5 बजे से रात 9 बजे तक का था। लेकिन यह क्लासिस सिर्फ लड़कों के लिए होती थी। इस बार जो इवनिंग क्लासिस शुरू की जाएगी वह लड़के और लड़की दोनों के लिए होगी। विभाग द्वारा इवनिंग क्लासिस का समय अभी निर्धारित नहीं किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News