अब 65 की उम्र में रिटायर होंगे प्रोफैसर,हाईकोर्ट की फटकार के बाद प्रशासन ने रिटायर 3 प्रोफैसर्स को री-ज्वाइन करवाया

punjabkesari.in Friday, Mar 04, 2022 - 01:13 AM (IST)

चंडीगढ़, (रमेश हांडा): कालेजों और स्कूलों में कार्यरत लैक्चरार (प्रोफैसर्स) की रिटायरमैंट की उम्र 58 की बजाय अन्य केंद्र शासित प्रदेशों की तर्ज पर 65 वर्ष ही होगी। कोर्ट के आदेशों के बाद स्वीकार करते हुए प्रशासन ने बुधवार को 58 की उम्र पार कर चुके 3 सहायक और एसोसिएट प्रोफैसर्स के पुन: ज्वाइङ्क्षनग के आदेश जारी कर दिए हैं। 

 


उक्त आदेश हाईकोर्ट में दाखिल अवमानना याचिका पर शिक्षा सचिव ने एफिडैविट फाइल करने से पहले जारी किए हैं। वहीं, प्रशासन की ओर से एफिडैविट के रूप में जवाब भी हाईकोर्ट में दाखिल किए जाने के बाद सुनवाई स्थगित हो गई है। हाईकोर्ट ने प्रशासन को आदेश दिए हैं कि प्रोफैसर्स की रिटायरमैंट आयु 65 वर्ष मानी जाए और जिन्हें 58 की उम्र के बाद सेवाओं से वंचित किया गया है उन्हें 15 दिन के भीतर ज्वाइन करवाया जाए और सभी लाभ दिए जाएं। 
चंडीगढ़ ही ऐसा केंद्र शासित प्रदेश है, जहां उक्त नियम लागू नहीं किए गए, क्योंकि प्रशासन पंजाब के नियमों का हवाला देता रहा है। इसे लेकर चंडीगढ़ में कार्यरत प्रोफैसर ग्रेड के टीचर्स ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में  याचिका दाखिल की थी। डबल बैंच ने याची पक्ष के हक में फैसला सुनाया था और प्रशासन को अमल करने को कहा था।

 

प्रशासन ने उक्त आदेशों को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने भी याचिकाकर्ता के पक्ष में ही फैसला सुनाते हुए प्रशासन को याचिका वापस लेने की छूट दी थी। बावजूद इसके प्रशासन ने उक्त आदेशों पर अमल नहीं किया था। इसके बाद याचिकाकर्ता डा. जोङ्क्षगद्र पाल सिंह और अन्य ने अवमानना याचिका दाखिल की थी। बुधवार को प्रशासन ने मामले में 3 माह का और समय मांगा था जिसे कोर्ट ने खारिज कर प्रशासन को 20 हजार को कोस्ट भी लगाई थी। 

 


कोर्ट की फटकार से बचने के लिए प्रशासन ने 2 मार्च को ही सहायक प्रोफैसर जोङ्क्षगद्र पाल सिंह, एसोसिएस्ट प्रोफैसर अलका जैन व एसोसिएट प्रोफैसर भीम सैन मल्होत्रा को तुरंत प्रभाव से आर्ट कॉलेज व आॢकटैक्चर कालेज में पुन: ज्वाइन करने के आदेश जारी कर दिए हैं। उक्त आदेश टैक्नीकल एजुकेशन सैक्रेटरी ने जारी किए हैं। उक्त आदेश जारी कर एक तरह से प्रशासन ने प्रोफैसर ग्रेड के लैक्चरर्स की रिटायरमैंट आयु 65 वर्ष स्वीकार कर ली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News