स्कूली शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही सरकार

punjabkesari.in Wednesday, May 11, 2022 - 09:25 PM (IST)

चंडीगढ,(बंसल): हरियाणा सरकार स्कूली शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। राज्य सरकार द्वारा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को वर्ष 2025 तक लागू करने का निर्णय लिया गया है। वहीं स्कूलों में इंफ्रास्ट्रक्चर, बिल्डिंग, फर्नीचर, चारदीवारी, सुंदरता, स्वच्छता, रास्ते, पानी और शौचालय की व्यवस्था को लेकर कार्य जारी है। 

 


शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई जा रही 2 टास्क फोर्स
मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा अपने बजट का सबसे ज्यादा हिस्सा शिक्षा क्षेत्र पर खर्च करता है। उन्होंने बताया कि इस बार के बजट में अकेले 20 हजार करोड़ रुपए शिक्षा पर खर्च किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन किए जा रहे हैं, जिसके लिए बजट की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि शिक्षा क्षेत्र के लिए दो टास्क फोर्स बनाई जा रही है जो स्कूलों में सभी तरह की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करेंगी। हरियाणा सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि सरकार प्रदेश के स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम और आधुनिक डेस्क आदि उपलब्ध करवाकर शिक्षा को बढ़ावा दे रही है। प्रवक्ता ने बताया कि करनाल के गांव मंचूरी स्कूल में छात्रों को जल्द ही तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवा दी जाएंगी। स्कूल में अध्यापकों की कमी को भी जल्द पूरा किया जाएगा। 

 


गत 2 वर्षों से अध्यापकों की ऑनलाइन ट्रांसफर में आ रही थी बाधा
प्रवक्ता ने बताया कि विभाग द्वारा गत 6 वर्षों से ऑनलाइन माध्यम से ही शिक्षकों की ट्रांसफर की जाती है लेकिन पिछले 2 वर्षों से अध्यापकों की ऑनलाइन ट्रांसफर में बाधा आ रही थी, जिसका मुख्य कारण इस संबंध में हाईकोर्ट में लंबित मामले थे। उन्होंने कहा कि विभाग के आग्रह के बाद अब हाईकोर्ट ने इस रोक को हटा दिया है। अध्यापकों की पूर्ति के लिए विभिन्न पहलुओं पर काम चल रहा है। प्रवक्ता ने बताया कि गर्मी की छुट्टियों के बाद जुलाई में जब स्कूल खुलेंगे तब तक अध्यापकों की कमी को पूरा कर दिया जाएगा और बाकि सुविधाएं भी उपलब्ध करवा दी जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News