दरों में अंतर के कारण आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं मोहाली और रोपड़ के पैट्रोल पंप डीलर्स

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 01:36 PM (IST)

चंडीगढ़(राय) : पंजाब में पैट्रोल-डीजल का व्यापार विशेषकर सीमावर्ती जिलों के पैट्रोल पंपों में दरों में व्यापक अंतर के कारण बिक्री में निरंतर गिरावट दर्ज की जा रही है। इसी के चलते मोहाली और रोपड़ के पैट्रोल पंप डीलर्स आर्थिक तंगी के कारण दिवालिया होने की कगार में पहुंच चुके हैं। 

चंडीगढ़ प्रैस क्लब में आयोजित प्रैस वार्ता के दौरान पैट्रोलियम डीलर्स ऑफ पंजाब के अधीन मोहाली डिस्ट्रिक पैट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशविंद्र सिंह मोंगिया ने बताया कि चंडीगढ़ प्रशासन ने गत अक्तूबर 2017 में पैट्रोल और डीजल पर वैट रेट्स पर सफलतापूर्वक कटौती की और अक्तूबर 2018 में कटौती का यह क्रम जारी रहा। 

हालांकि पंजाब सरकार ने भी फरवरी 2018 में पैट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 1 रुपए प्रति लीटर की दर से वैट में कटौती की। परंतु बावजूद इसके चंडीगढ़ की तुलना मोहाली में पैट्रोल 4.90 रुपए प्रति लीटर और डीजल 2.71 प्रति लीटर मंहगा है।

2017 से व्यापार हो रहा है ठप्प :
अशविंद्र सिंह मोंगिया ने बताया कि चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा अक्तूबर 2017 से निरंतर की जा रही वैट दरों की कटौती के चलते चंडीगढ़ से सटे पंजाब के सीमावर्ती जिलों में पेट्रोलियम व्यापार ठप्प होता जा रहा है। चंडीगढ़ के पैट्रोल डीलर्स जहां इसी वैट कटौती के चलते उन्नत हो रहे हैं, वहीं दूसरी ओर मोहाली के पैट्रोल डीलर्स तेल बिक्री न होने के कारण दिवालिया होने की कगार पर है। 

मोहाली में 2016-19 तक 42 फीसदी की गिरावट :
मोहाली में अगस्त 2016 से अगस्त 2019 तक डीजल की बिक्री में 42 फीसदी की गिरावट दर्ज हुआ है। जबकि पैट्रोल की बिक्री भी इस से कहीं कम है। अक्तूबर 2017 से पैट्रोल की बिक्री में 70 फीसदी गिरावट दर्ज हुई है। मोंगिया ने आरोप लगाया कि कीमतों में इस भारी अंतर के चलते चंडीगढ़ डीलर्स ने बिक्री के बेईमान साधनों को अपनाना शुरू कर दिया है। 

वे पंजाब के पड़ोसी जिलों में तेल की तस्करी में लिप्त हो चुके हैं। इसी गैर-कानूनी कड़ी में पंजाब के एक्साइज एंड टैक्सैशन विभाग की मोबाइल विंग ने गत दिनों डीजल की गैर-कानूनी सप्लाई में चंडीगढ़ के डीलर का एक टैंकर मोहाली में जब्त किया था और डीलर के विरुद्ध मटौर पुलिस स्टेशन में एक एफ.आई.आर. दर्ज करवाई थी। 

हालांकि एच.पी.सी.एल. की तेल कंपनी द्वारा डीलर के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की गई जिससे कि स्पष्ट हो गया कि चंडीगढ़ के तेल माफिया की कंपनी के अधिकारियों, यू.टी. प्रशासन के एक्साइज अधिकारियों के बीच सांठगांठ है परंतु किसी बड़े घोटाला का पर्दाफाश नहीं होने दिया गया। गैर-कानूनी कामों में चंडीगढ़ के कुछ पैट्रोल पंप मालिक ही चांदी कूटते नजर आते हैं जबकि ऐसी गतिविधियों पर अब तक कोई अंकुश नहीं लगाया गया है।

चंडीगढ़ में अब तक डीजल की बिक्री में 105 फीसदी का इजाफा :
चंडीगढ़ में अक्तूबर 2016 से अब तक डीलज की बिक्री में 105 फीसदी का इजाफा दर्ज हुआ है और इससे प्राप्त राजस्व सैंट्रल पूल में गया जिससे की चंडीगढ़ की आर्थिक सेहत में कोई प्रभाव नहीं होता है। यह कदम चंडीगढ़ के कुछ चुनिंदा पैट्रोल डीलरों को ही लाभ पहुंचा रहा है जबकि पंजाब के सीमावर्ती पैट्रोल डीलर्स कंगाली की कगार पर है जिसका उत्तर सिर्फ यू.टी. प्रशासन ही दे सकते है। 

चंडीगढ़ के 40 पैट्रोल पंपों पर किया गया सर्वे :
चंडीगढ़ के सभी 40 पैट्रोल पंपों पर किए गए सर्वे के अनुसार दर्शाया गया है कि इन पंपों में 70 फीसदी ग्राहक पड़ोसी राज्यों पंजाब और हरियाणा से होते हैं और मात्र 30 फीसदी ग्राहक की चंडीगढ़ के होते हैं। डीजल के थोक उपभोक्ता, ट्रांसपोटर्स, औद्योगिक इकाइयों डीजल की खरीद चंडीगढ़ से ही करती है और यकीनन यही कारण है कि चंडीगढ़ की सड़कों पर अत्यधिक ट्रैफिक और ध्वनि प्रदूषण में इजाफा हुआ है। 

चंडीगढ़, पंजाब की राजधानी है और दोनों क्षेत्रों में दरों में व्यापक अंतर है। इस समस्या के दो समाधान है। चंडीगढ़ के पैट्रोल डीलरों के लिए भी वैट दरों में इजाफा किया जाए या फिर चंडीगढ़ से सटे पंजाब के पड़ोसी जिलों में वैट में कटौती कर प्रदेश में ‘डुअल प्राईसिंग’ निर्धारित की जाए। इन दोनों मामलों में पंजाब सरकार के ही राजस्व में बढ़ौतरी होगी और जालसाजी से किया जा रहा पैट्रोलियम के व्यापार में अंकुश लगेगा। 

यदि समय चलते कदम नहीं उठाए गए तो मोहाली के पैट्रोल डीलरों को काफी खामियाजा भुगतना पड़ सकता है और जिले के अधिकतर डीलर जी.एस. चावला की तरह सरकार से आत्मदाह की दर्खास्त करते नजर आएंगे। मोंगिया ने बताया कि 20 सितम्बर को चंडीगढ़ दौरे पर आ रहे गृह मंत्री अमित शाह के समक्ष इस समूचे संकट से अवगत करवाएंगे और इसके समाधान के लिए पुरजोर मांग करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News