उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को दिए निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Jan 14, 2021 - 07:54 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सक्षम पोर्टल पर पंजीकृत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं से लगातार संपर्क करते रहें तथा उनको लगन व परिश्रम से तैयारी करने के लिए प्रोत्साहित करते रहें। इसके अलावा, अधिक से अधिक ऑनलाइन मॉक-टैस्ट लेकर उनका मूल्यांकन व समीक्षा करें। डिप्टी सी.एम., जिनके पास श्रम एवं रोजगार विभाग का प्रभार भी है ने आज चंडीगढ़ स्थित अपने कार्यालय में रोजगार विभाग द्वारा शुरू की गई विभिन्न पहलों की समीक्षा की। इस अवसर पर श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक, रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी.सी गुप्ता, महानिदेशक डा. राकेश गुप्ता के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 


‘2,71,963 युवाओं के आवेदन अनुमोदित किए गए’
उपमुख्यमंत्री को बैठक में जानकारी दी गई कि सक्षम युवा योजना के तहत योजना शुरू होने से लेकर अभी तक कुल 2,71,963 युवाओं के आवेदन अनुमोदित किए गए, जिनमें से कुछ युवा योजना के नियमों का लाभ लेकर या तो कहीं रोजगार में लग गए या फिर उम्र के कारण स्कीम से बाहर हो गए।

वर्तमान में 2,30,925 युवा अनुमोदित हैं। राज्य सरकार ने उक्त पंजीकृत युवाओं में से 1,20,765 युवाओं को किसी विभाग या कंपनी में उनके स्किल के अनुसार 100 घंटे का काम दिलवाया है। वर्तमान में 36,856 युवा इस योजना के तहत कार्यरत हैं। यह भी जानकारी दी गई कि योजना के अनुसार राज्य सरकार की ओर से नवम्बर 2016 से लेकर आज तक जहां युवाओं को कुल भत्ता 626.56 करोड़ रुपए दिया गया वहीं 100 घंटे किए गए काम के बदले में मानदेय के रूप में 485.65 करोड़ रुपए दिए गए।

 


‘पंजीकृत सक्षम युवाओं में से 3825 युवाओं को सरकारी नौकरी भी मिली’
डिप्टी सी.एम. को यह भी जानकारी दी गई कि राज्य सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के सकारात्मक परिणाम आने शुरू हो गए हैं। पंजीकृत सक्षम युवाओं में से 3825 युवाओं को सरकारी नौकरी भी मिली है। इस अवसर पर यह भी बताया गया कि सक्षम युवाओं को फोन या एस.एम.एस. के माध्यम से उनकी जॉब संबंधी इच्छाएं पूछी जा रही हैं ताकि उनका तदनुसार मार्गदर्शन किया जा सके। अगले वर्ष 30,000 से अधिक युवाओं की करियर-काऊंसङ्क्षलग किए जाने का लक्ष्य है। इस अवसर पर यह भी बताया गया कि लॉकडाऊन के बावजूद रोजगार विभाग द्वारा 36 ऑनलाइन जॉब फेयर लगाए गए ताकि युवाओं को रोजगार हासिल हो सके।

उपमुख्यमंत्री को जानकारी दी गई कि युवाओं को सरकारी नौकरियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु रोजगार विभाग द्वारा ‘ग्रेडअप’ तथा ‘एम3एम’ फाऊंडेशन के साथ जो एम.ओ.यू. साइन किया गया था, उसके तहत प्रथम चरण में करीब 50,000 युवाओं को तैयारी करवाई जा रही है। इन युवाओं के ऑनलाइन टैस्ट लेकर उनकी तैयार का मूल्यांकन भी किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikash thakur

Recommended News

Related News