‘वैबसाइट से डाऊनलोड की गई जमाबंदी को माना जाएगा वैध’

punjabkesari.in Monday, Feb 15, 2021 - 08:49 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): हरियाणा सरकार ने प्रदेश के लोगों के हित में एक अहम कदम उठाते हुए वैबसाइट से डाऊनलोड की गई जमीन की जमाबंदी को वैध मानने का निर्णय लिया है। अब एक क्लिक पर घर बैठा व्यक्ति जमाबंदी की नकल निकाल सकता है। 

 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि प्रदेश के लोग जिनके पास अपनी जमीन है उन्हें ऋण, कोर्ट केस या अन्य कार्यों के लिए अपनी जमीन की जमाबंदी की कॉपी (नकल) लेने के लिए पटवारी के पास या किसी सरकारी कार्यालय में जाना पड़ता था। इसके बाद उसको मोहर लगवाकर व हस्ताक्षर करवा कर प्रमाणित करवाना पड़ता था। इस सारी प्रक्रिया में जमीन मालिक को चक्कर काटने पड़ते थे और समय व धन भी खर्च करना पड़ता था।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने लोगों की तकलीफ को समझते हुए इस दिशा में सुधारात्मक कदम उठाया। अब प्रदेश का कोई भी भूमि मालिक वैबसाइट से अपनी जमाबंदी का डॉक्यूमैंट घर बैठे (किसी भी स्थान से) ही डाऊनलोड कर सकता है। इस डॉक्यूमैंट पर किसी कर्मचारी के हस्ताक्षर की जरूरत नहीं है। वैबसाइट पर अपने आप ही डिजिटल वैरिफिकेशन तथा प्रमाणीकरण हो जाएगा। उन्होंने बताया कि वैबसाइट से डाऊनलोड जमाबंदी का डॉक्यूमैंट पूरी तरह से वैध होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News

Related News