परीक्षाओं में नकल करने पर एक वर्ष के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा

punjabkesari.in Friday, Feb 26, 2021 - 08:55 PM (IST)

चंडीगढ़ (बंसल): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा विभिन्न परीक्षाओं में नकल करते पाए जाने पर एक वर्ष के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। इसके अलावा, हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) में दूसरे अभ्यर्थी को परीक्षा में बैठाने वाले अभ्यर्थी को हमेशा के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।


बोर्ड अध्यक्ष डा. जगबीर सिंह ने बताया कि परीक्षाओं में नकल पर रोक लगाने के उद्देश्य से बोर्ड ने सख्त प्रावधान का निर्णय लिया है। इस बाबत अनुचित साधन निपटान के संबंध में गठित विनियम कमेटी के सदस्यों एवं बोर्ड के अधिकारियों की बैठक बोर्ड मुख्यालय में हुई।

 

उन्होंने बताया कि प्रतिरूपण के मामलों में केंद्र अधीक्षक द्वारा वास्तविक परीक्षार्थी व उसके स्थान पर परीक्षा देने वाले के विरुद्ध पुलिस में एफ.आई.आर. दर्ज करवाई जाएगी तथा 3 साल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। इसी प्रकार डी.एल.एड. परीक्षाओं में नकल में संलिप्त पाए जाने या किसी दूसरे परीक्षार्थी को बैठाने पर ‘नोट फिट फॉर डिप्लोमा’ घोषित कर दिया जाएगा। 2 मार्च से प्रारंभ होने वाली डी.एल.एड. की परीक्षाओं में भी यही परिवर्तित नियम लागू होंगे।

ऐसे ही हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा में अभ्यर्थी नकल में संलिप्त पाया जाता है या अपने स्थान पर किसी दूसरे अभ्यर्थी को परीक्षा में बैठाता है, तो ऐसे अभ्यर्थी को हमेशा के लिए हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा हेतु अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajesh K Dharwal

Recommended News

Related News