डीआईसीवी आने वाले सालों में डिजिटल परिवर्तन के लिए काम करेगा

punjabkesari.in Thursday, Sep 09, 2021 - 07:41 PM (IST)

चंडीगढ़ :  डायमलर इंडिया कमर्शियल वैहिकल्स (डीआईसीवी) आने वाले सालों में व्यवसाय में परिवर्तन लाने के लिए डिजिटल कार्य कर रही है। डीआईसीवी ने विभिन्न सेक्टर्स में अपने उत्पाद व समाधान विभिन्न ग्राहक संगठनों के आधार पर अनुकूलित किए हैं और यह निरंतर बाजार का अवलोकन कर रहा है एवं प्राथमिकता के आधार पर श्रृंखला में अंतरों को पूरा करने वाले उत्पाद प्रस्तुत कर रहा है। 

 

डीआईसीवी ने ग्राहकों के साथ दो बड़े अभियानों में शानदार शुरुआत की। इनमें से पहला एक संपूर्ण कस्टमर सर्विस बिज़नेस है, जिसे सिंगल ऐप ‘प्रोसर्व’ द्वारा प्रबंधित किया जा सकता है, जो एक ऐप के माध्यम से ग्राहकों को कनेक्ट होने का एक इंटरफेस है। यह 65$ फीचर्स, जैसे एडवांस्ड बुकिंग, पार्ट्स की ऑर्डरिंग, कॉन्ट्रैक्ट के रिन्यूअल, एक्सटेंडेड वॉरंटी, बीमा, फ्लीट मैनेजमेंट, 24/7 आरएसए एवं हर तरह के ऑनलाईन पेमेंट विकल्पों द्वारा इनेबल्ड है। संख्या के मामले में प्रोसर्व के लगभग 42,554 यूज़र्स हैं। 

 

प्रस्तुत किया गया दूसरा बड़ा प्रयास बीएस6 के साथ है। यह ट्रककनेक्ट एवं बसकनेक्ट है। ट्रककनेक्ट द्वारा ग्राहक एक ऑनलाईन पोर्टल द्वारा दूर बैठकर रियल टाईम में वाहन की महत्वपूर्ण जानकारी की जाँच व विश्लेषण कर सकते हैं, जिसमें वाहन का स्थान व स्वास्थ्य तथा फ्यूल कंज़ंप्शन शामिल है। इसके साथ, फ्लीट मैनेजर ड्राईवर की परफॉर्मेंस बेहतर बना सकते हैं, फ्यूल एफिशियंसी बढ़ा सकते हैं और डाउनटाईम कम कर सकते हैं।श्री प्रदीप कुमार थिमईयां, वाईस प्रेसिडेंट, प्रोडक्ट इंजीनियरिंग, डीआईसीवी ने कहा, ‘‘हम भविष्य में अपने ग्राहकों को और ज्यादा फायदेमंद समीकरण प्रदान करने के लिए काम करते रहेंगे। भारत में अपने काम की शुरुआत से ही यह हमारा प्रयास रहा है। हम लगातार बाजार की निगरानी कर रहे हैं और प्राथमिकता के आधार पर लाइन-अप में अंतराल को भरने के लिए उत्पादों को पेश कर रहे हैं।  

 

लॉकडाउन एवं सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों के अनुपालन के कारण डीलरशिप पर व्यक्तिगत रूप से जाना मुश्किल हो गया है, इसलिए ट्रककनेक्ट एवं प्रोसर्व हमारे ग्राहकों को अपनी फ्लीट व व्यवसाय चलाते रहने में मदद करते हैं।’’डीआईसीवी में डिजिटल परिवर्तन के बारे में, श्री चुलंगा परेरा, चीफ इन्फॉर्मेशन ऑफिसर और हेड ऑफ स्ट्रेटर्जीए डीआईसीवी ने कहा,‘‘ डीआईसीवी अपने उत्पाद व समाधान विभिन्न सेक्टर्स के भिन्न-भिन्न ग्राहकों की जरूरत के अनुरूप विकसित करता है। हम भारत में ट्रकिंग को ज्यादा सुरक्षित व प्रभावशाली और तकनीकी रूप से ज्यादा उन्नत बनाने के लिए डिजिटाईज़ेशन कर रहे हैं। ट्रककनेक्ट  और प्रोसर्व ने हमारे ग्राहकों को अपने बेड़े और अपने कारोबार को चालू रखने में मदद की है।

 

’’डीआईसीवी बीएस4 श्रृंखला के मुकाबले हमारी बीएस6 श्रृंखला के साथ 10 प्रतिशत ज्यादा फ्यूल एफिशियंसी प्रस्तुत करता है। कनेक्टिविटी के मामले में डिजिटल सेवाओं का इस्तेमाल करने वाले ट्रकर्स की संख्या 11,000 से ज्यादा है। 

 

डीआईसीवी ने एक वर्चुअल रियलिटी सेंटर (वीआरसी) स्थापित किया है। इसके साथ ही यह मेड-फॉर-इंडिया ब्रांड, भारतबेंज़ के साथ प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में लीडर के रूप में स्थापित हो गया है। वीआरसी द्वारा ऑपरेटर्स 3डी गॉगल्स एवं नैविगेशनल ज्वायस्टिक्स के साथ एक डिजिटल मॉडल का इस्तेमाल कर सर्विसिएबिलिटी एवं एक्सेसिबिलिटी चेक्स वर्चुअल रूप से कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

AJIT DHANKHAR

Recommended News

Related News