सी.टी.यू. बसों में कार्ड से होगी पैमेंट, ट्रायल में विभाग को मिला अच्छा रिस्पांस

punjabkesari.in Saturday, Feb 06, 2021 - 10:35 PM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र शर्मा): शहरवासी जल्द ही सी.टी.यू. बसों में कार्ड के जरिये पैमेंट कर सकेंगे, क्योंकि विभाग को ट्रायल में सही रिस्पांस मिला है। जिसके चलते विभाग जल्द ही इसे शुरू करने के लिए प्रयास कर रहा है।

 

जैसे फूड कोर्ट में जाने पर रिचार्ज कार्ड बन जाता है, वैसे ही सी.टी.यू. बसों के लिए यात्रियों का कार्ड बनेगा। इस कार्ड को सुविधा के अनुरूप रिचार्ज करवा कर शहरवासी अपनी डेस्टिनेशन के लिए टिकट ले सकेंगे। इस संबंध में डायरैक्टर ट्रांसपोर्ट उमा शंकर गुप्ता ने बताया कि प्रोजैक्ट के लिए उन्हें ट्रायल में अच्छा रिस्पांस मिला है, जिसके वह जल्द ही इसे शुरू करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने का कोरोना के चलते इसके पाट्र्स मिलने में कुछ दिक्कत आ रही, क्योंकि इसमें कोई चिप डाली जाती। इस वजह से ही इसमें देरी हो रही है, नहीं तो विभाग अब तक इसे शुरू कर देता।

 


बसों को ऑनलाइन ट्रैक करने की सुविधा प्रदान की
बता दें कि प्रशासन ने इंटेलिजैंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम को लागू तो कर दिया है लेकिन अभी इसके अंदर कई काम किए जाने बाकी हैं। इनमें तीन फेज के तहत सी.टी.यू. की सभी बसों को ऑनलाइन ट्रैक करने की सुविधा दी जा रही है। अधिकतर बसों के लिए सुविधा दी जा चुकी है और जो बसें रह गई हैं, उनमें भी ये सुविधा प्रदान करवाई जा रही है। इसके अलावा विभाग स्थायी कंट्रोल रूम पर भी काम कर रहा है, जिसका काम 20.53 लाख में पूरा किया जाना है। कंट्रोल रूम का काम पूरा होने के बाद यात्रियों की सभी परेशानी दूरी हो जाएगी, क्योंकि बस सर्विस में सुधार होगा, जबकि यात्रियों को बसों के आने के संबंध में सही जानकारी मिलती रहेगी। बसों को ट्रैक करने के लिए ही प्रशासन ने सुविधा तो दे दी है लेकिन कंट्रोल रूम का काम पूरा होने के बाद प्रोजैक्ट में और सुधार होगा। प्रोजैक्ट के लिए वल्र्ड बैंक ने फंडिंग की है। अभी फिलहाल विभाग ने अस्थायी कंट्रोल रूम बनाया हुआ है।


ये सुविधाएं दी गईं
आई.टी.एस. प्रोजैक्ट के तहत बसों के लिए कई सुविधाएं प्रदान की गई हैं। इसमें यात्री इंटरनल बोर्ड में रूट और अगला डेस्टिनेशन देख सकते हैं। जिस जगह उतरना है, उसकी जानकारी भी बोर्ड से मिल रही है। इमरजैंसी अलार्म की सुविधा दी गई है। बसों की कनैक्टिविटी बस स्टॉप से की गई, जिससे लोगों को बस को लेकर रियल टाइमिंग मिल रहा है कि कितनी देर में बस स्टॉप पर पहुंचेगी। वहीं सभी बस स्टॉप पर इलैक्ट्रोनिक डिस्पले लगाने का काम जारी है, जिससे बसों के आने के सही वक्त का पता लगता रहेगा। इसके अंदर बस डिपो को भी प्राइमरी कंट्रोल स्टेशन से लिंक किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

AJIT DHANKHAR

Recommended News

Related News