मिड-डे मील में दूध के लिए विभाग ने खोला टैंडर

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 11:35 AM (IST)

चंडीगढ़ (वैभव): शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों को पौष्टिक आहार देने के लिए मिड-डे मील में दूध, केला और अंडे देने का निर्णय लिया था। हालांकि अंडे पर अभी भी पेंच फंसा हुआ है लेकिन बाकी सामान को हरी झंडी मिल गई है। इस कड़ी में विभाग द्वारा एक ओर कदम बढ़ाते हुए फ्लेवर्ड स्वीट दूध के लिए ई-टैंडर कॉल कर दी है। विभाग ने अपनी वैबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है। विभाग ने उम्मीद जताई है कि टैंडर प्रकिया जल्द ही पूरी हो जाएगी और बच्चों को दूध मिलना शुरू हो जाएगा। इस पहल से बच्चों को स्कूल में ही पौष्टिक आहार भी मिलेगा। और बच्चों की उपस्थिती भी बढ़ेगी। 

 

मदरसों में पढऩे वाले बच्चों को भी मिलेगा लाभ
मिड-डे मील के तहत जहां शहर के 123 सरकारी/सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को लाभ होगा। जहां दूध को स्कूलों के बच्चों को परोसा जाएगा, वहीं शहर के सभी मदरसों में बच्चों को भी दूध मिलेगा। 

 

दूध की मात्रा का भी हुआ चुनाव
शहर के स्कूलों में प्राइमरी क्लास से लेकर 8वीं क्लास के बच्चों को मिड-डे मील मिलता है। अब बच्चों को मिलने वाले मिड-डे मील से पहले मिलने वाले दूध की मात्रा का भी विभाग ने चुनाव कर लिया है। जिन बच्चों को मिड-डे मील मिलता है उन्हें ही दूध ही मिलेगा। विभाग के अनुसार सभी बच्चों को 150 एम.एल. दूध पाऊच दिया जाएगा। इस 150 एम.एल. पाऊच में फैट 3 प्रतिशत और एन.एस.एफ. 8.5 प्रतिशत होगा।

 

22 अक्तूबर तक कर सकते हंै आवेदन
टैंडर के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 22 अक्तूबर रखी है। इसके लिए आवेदक शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।  सूत्रों के अनुसार अभी तक करीब 25 कंपनियां इसके लिए आवेदन कर चुकी है। इसके लिए विभाग द्वारा 6 माह का कांट्रैक्ट साइन करवाया जाएगा। इसके अलावा 23 अक्तूबर सुबह 11 बजे बिड को ओपन किया जाएगा। 

 

ऑनलाइन होंगी सभी प्रक्रिया
विभाग ने टैंडर को पूरी तरह से पारदर्शी बनाने के लिए सभी प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का मन बनाया है। विभाग का मानना है कि टैंडर के लिए ऑक्शन सभी के सामने होगी। वहीं विभाग ने  इस बात का भी खास ध्यान रखा है कि प्रोजैक्ट के शुरू होने के बावजूद इसमें कोई कोताही न बरती जाए।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News