डिफैक्टिव मीटरों को समयबद्ध तरीके से बदला जाए : एच.ई.आर.सी.

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 02:39 PM (IST)

चंडीगढ़, (विजय गौड़) : हरियाणा के उपभोक्ताओं को विश्वसनीय बिजली आपूर्ति देने के लिए हरियाणा इलैक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (एच.ई.आर.सी.) ने उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यू.एच.बी.वी.एन.), दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डी.एच.बी.वी.एन.) को 25वीं राज्य सलाहकार समिति (एस.ए.सी.)की बैठक के दौरान कई निर्देश जारी किए। सूत्रों के अनुसार पंचकूला कार्यालय में हुई इस मीटिंग में कमीशन ने दोनों निगमों को निर्देश दिए कि सभी डिफैक्टिव मीटरों को समयबद्ध तरीके से बदला जाए। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि सभी ऑपरेशन सर्किल में खराब मीटरों की संख्या 2 प्रतिशत से अधिक न हो। दोनों निगमों से कहा गया है कि प्रदेश में उपभोक्ताओं को जितने बिल जारी किए जाते हैं, उनमें से संशोधित किए गए बिलों की संख्या 0.1 प्रतिशत से अधिक न हो। 


इसके साथ ही दो महीनों के भीतर प्रीपेड मीटर में आ रही दिक्कतों को दूर किया जाए। प्रीपेड मीटरों को लगाने की प्रक्रिया भी शुरू की जाए। दोनों निगमों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि शहरी क्षेत्र में कोई भी फीडर 25 प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्र में 50 प्रतिशत से अधिक हानि वाला न हो। 

 

कमेटी बनाने के निर्देश
सूत्रों की मानें तो कमीशन ने दोनों निगमों को रेगुलेशन में निर्दिष्ट समय सीमा के अनुसार एक मानक लागत डेटा बुक तैयार करने को कहा है। कमीशन ने डिस्कॉम्स की एक कमेटी बनाने के लिए भी कहा है जो यह सुनिश्चित करेगी कि दोनों निगमों के सैल सर्कुलर में कोई अंतर न हो। हर महीने दोनों निगमों को सभी सांख्यिकी आंकड़े पोर्टल में अपलोड करने के भी निर्देश दिए गए हैं। मीटिंग में कहा गया कि उपभोक्ताओं को परेशानी न हो, इसके लिए उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम के सभी आदेशों को समय सीमा के तहत लागू करने होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News

Related News