रायपुर कलां में बनेगा सी.टी.यू. बस डिपो और वर्कशॉप

punjabkesari.in Monday, Mar 16, 2020 - 12:48 PM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र): रायपुर कलां इंडस्ट्रीयल एरिया फेज-3 में चौथा सी.टी.यू. बस डिपो व वर्कशॉप बनाया जाएगा। इसके लिए विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है और कंपनियों से आवेदन मांगे हैं। प्रशासन इंटेलीजैंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम लागू करने जा रहा है, जिसके चलते शहरवासी सी.टी.यू. बसों को अपने मोबाइल पर ट्रैक कर सकेंगे। इसके लिए विभाग को अपनी कनैक्टिविटी और बेहतर करनी पड़ेगी, जिसके लिए नई बसें भी खरीदनी पड़ेगी। 

 

इन काम के लिए बस डिपो की भी जरूरत है।  यही कारण है कि विभाग इस डिपो का काम निर्माण करवाने जा रहा है। इसके लिए इंजीनियर विभाग ने टैंडर जारी किया है। इस संबंध में प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि जल्द ही इसके लिए योग्य एजैंसी हायर कर ली जाएगी। 17 मार्च तक एजैंसियां आवेदन कर सकती हैं और उसी दिन इसकी बिड ओपन होगी। 

 

ये सुविधाएं होंगी बसों में
इंटेलीजैंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम के अंदर प्रशासन बसों के अंदर भी सभी प्रकार की सुविधा प्रदान कर रहा है। इसमें यात्री इंटर्नल बोर्ड में रूट और अगला डेस्टिनेशन देख सकेंगे। जिस जगह उतरना है उसकी जानकारी भी बोर्ड से मिलेगी। इमरजैंसी अलार्म की सुविधा होगी। बसों की कनैक्टिविटी बस स्टॉप से होगी, जिससे रियल टाइम लोगों को बस को लेकर मिल सकेगा कि कितनी देर में बस स्टॉप पर पहुंचेगी। 

 

इस काम के लिए प्रशासन इलैक्ट्रिक बसें चलाने पर भी काम कर रहा है। इसके लिए पहले ही टैंडर जारी कर दिया गया और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमैंट की आगामी गवर्निंग बॉडी की मीटिंग में भी इस प्रोजैक्ट पर चर्चा की जानी है। इसके अलावा कर्मचारियों की भर्ती समेत अन्य मुद्दों पर भी मीटिंग में चर्चा की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News