CTU बसों में क्रैडिट-डैबिट कार्ड के जरिए भी टिकट ले सकेंगे यात्री

punjabkesari.in Tuesday, Dec 10, 2019 - 01:32 PM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : शहर और दूसरे राज्यों में घूम रही सी.टी.यू. की बसों में अब कैश टिकट लेने की बजाए सवारियां क्रैडिट और डेबिट कार्ड स्वाइप कर भी टिकट कटवा सकेंगी। यानि डिजीटल पैमेंट के जरिये भी टिकट खरीदा जा सकेगा। 

सी.टी.यू. ने ऑटोमैटिक फेयर कलैक्शन सिस्टम लागू करने के लिए 325 टिकट वैंडिंग मशीनें मांगी हैं। टैंडर में यह मशीनें किराये पर मांगी जा रही हैं जो अगले दो से तीन माह में सी.टी.यू. को उपलब्ध हो जाएंगी। 

लॉन्ग रूट की बसों में लागू होगी : 
जानकारी के अनुसार सी.टी.यू. इस योजना पर काफी समय से काम कर रहा था। जल्द ही ऑटोमैटिक फेयर कलैक्शन सिस्टम मशीन उपलब्ध हो जाएंगी क्योंकि इनका टैंडर लगा दिया गया है। 325 इलैक्ट्रोनिक टिकट मशीन पहले फेज में आ रही हैं। वैसे सी.टी.यू. के बेड़े में करीब 600 बसें हैं जिनमें से कई बाहर के रूटों पर तो कई लोकल रूटों पर चलती हैं। 

पहले इन मशीनों को लॉन्ग रूट की बसों में इस्तेमाल किया जाएगा। इसके बाद लोकल रूट की बसों में इस्तेमाल किया जाएगा। इसकी वजह बताते हुए अधिकारियों ने बताया कि चूंकि लोकल बसों में किराया कम ही रहता है लिहाजा इनमें इलैक्ट्रोनिक टिकटिंग मशीनें उपलब्ध कराने का कोई फायदा नहीं। दूर के रूट की बसों में किराया ज्यादा रहता है लिहाजा क्रैडिट और डेबिट कार्ड के जरिए पैमेंट की जा सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News