कोरोना के स्टेप डाऊन मरीजों को कोविड केयर सैंटर में शिफ्ट करने को दें प्राथमिकता : मनोहर लाल

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 08:01 PM (IST)

चंडीगढ़ (बंसल): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा प्रदेश में कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने और प्रभावी ढंग से इसका मुकाबला करने के लिए सक्रिय रणनीतियां बनाई जा रही हैं। वह स्वंय आने वाले दिनों में 5 और जिलों का दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उपायुक्तों को कहा कि कोविड-19 प्रबंधन की तैयारियों जैसे टैसिं्टग सुविधा बढ़ाने, क्लीनिकल मैनेजमैंट पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ जन-जागरूकता गतिविधियां विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ानी होंगी। 

 


मुख्यमंत्री वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से कोविड-19 की तैयारियों की निगरानी के लिए जिला इंचार्ज के रूप में तैनात प्रशासनिक सचिवों और जिला उपायुक्तों के साथ कोरोना की स्थिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने भी वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से बैठक में हिस्सा लिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला उपायुक्त सुनिश्चित करें कि सभी स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ स्टेप डाउन मरीजों को कोविड केयर सैंटर में शिफ्ट करने को प्राथमिकता दी जाए, ताकि किसी भी गंभीर रोगी जो अस्पताल में दाखिला लेने के लिए संघर्ष कर रहा हो उसे जल्द से जल्द आवश्यक उपचार मिल सके। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन की समय पर आपूॢत, बिस्तरों की उपलब्धता सुनिश्चित करने और टैसिं्टग सुविधाओं में तेजी लाने के लिए समॢपत प्रयास करने के भी निर्देश दिए। 


मनोहर लाल ने निर्देश दिए कि अस्पतालों में ऑक्सीजन, बैड और दवाओं की नियमित ऑडिटिंग करें ताकि ऑक्सीजन की मांग व आपूॢत के संबंध में वर्तमान व भविष्य की रणनीतियां बनाई जा सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर के प्रत्येक अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूॢत और मांग की निगरानी के लिए जिला स्तर पर निगरानी समिति जल्द गठित की जाए। 
‘ऑक्सीजन टैंकर की अनलोङ्क्षडग जल्द सुनिश्चित करें’
मुख्यमंत्री ने जिला उपायुक्तों को निर्देश देते हुए कहा कि उपायुक्त स्वयं ऑक्सीजन की मांग और आपूॢत की निगरानी करें और ऑक्सीजन टैंकर की अनलोङ्क्षडग जल्द से जल्द सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि एंटीजन टैस्ट पर जोर दें तथा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य जांच कैंप और जागरूकता शिविर के भी निर्देश दिए। वर्तमान में राज्य का ऑक्सीजन कोटा 257 मीट्रिक टन है और केंद्र सरकार से इस कोटे को बढ़ाकर 300 मीट्रिक टन करने का अनुरोध किया है। तदानुसार पूरे राज्य में निर्बाध ऑक्सीजन की आपूॢत सुनिश्चित की जा रही है। 
‘रेपिड एंटीजन टैस्ट पर अधिक जोर दें’
मुख्यमंत्री ने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि कोविड-19 पॉजीटिविटी दर को कम करने सहित ग्रामीण क्षेत्रों में टैसिं्टग क्षमता बढ़ाने पर जोर दें। इसके अलावा, आर.टी.पी.सी.आर. टैस्ट के साथ-साथ हर जिले में एंटीजन टैस्ट करने पर अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए।


‘हरियाणा हील और एन.एच.एम. पोर्टल पर डाटा करें अपडेट’
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों में भर्ती किए गए रोगियों की संख्या, ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखे गए मरीजों की संख्या और ठीक हुए रोगियों की संख्या से संबंधित सभी प्रकार का डाटा दैनिक आधार पर हरियाणा हील और एन.एच.एम. पोर्टल पर अपडेट करें। इससे आवश्यकता अनुसार ऑक्सीजन कोटा और अन्य सुविधाओं की रणनीतियां बनाने में आसानी होगी। 


‘ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष स्क्रीङ्क्षनग कैंप लगेंगे’
मुख्यमंत्री ने कहा चूंकि ग्रामीण इलाकों में वायरस का प्रसार हो रहा है, इसलिए प्रत्येक गांव में स्वास्थ्य जांच कैंप लगाए जाएं ताकि यदि किसी को भी कोविड-19 के लक्षण हो तो जल्द पकड़ में आ सके और संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। इन कैंपों के माध्यम से जिला उपायुक्त यह सुनिश्चित करें कि हरियाणा के 60 लाख परिवारों के प्रत्येक सदस्य को ट्रैक किया जा सके। इस कार्य में जन प्रतिनिधियों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाए। 


‘कालाबाजारी पर अंकुश लगाने के लिए टीमें गठित करें’
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि जिला उपायुक्त दवाओं व आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी रोकने के लिए टीमें गठित करें। इसके अलावा एम्बुलैंस के लिए प्रति किलोमीटर की दर से रेट तथा अस्पतालों में बैड और दवाईयों के रेट भी तय किए जाएं। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने और उपभोक्ता का शोषण न हो इसके लिए आवश्यक वस्तुओं की रेट लिस्ट दुकानों के बाहर प्रदॢशत की जाए। इसके अलावा आमजन की शिकायतों को दूर करने के लिए 24 घंटे की हैल्पलाइन सुविधा शुरू की गई है। राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। जन प्रतिनिधियों को भी ऐसे सभी मुद्दों को सुनने और हल करने के लिए कहा है।
मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि कोविड-19 के रोगियों और सह-रुग्णता से पीड़ितों को जिन्हें घर में ऑक्सीजन की आवश्यकता है, उन्हें ऑक्सीजन आपूॢत के लिए प्रणाली तैयार की है। प्रणाली के अनुसार इन रोगियों के पंजीकरण के लिए पोर्टल विकसित किया है। ऐसे रोगियों के घर पर ऑक्सीजन आपूॢत के लिए विभिन्न सामाजिक संगठनों को भी इस पोर्टल पर पंजीकृत किया जाएगा।


‘ओपन स्पेस या बड़े परिसरों में किया जाए टीकाकरण’
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि टीकाकरण स्थलों को बड़े हॉल में या खुले में स्थापित करें ताकि संक्रमण फैलने का खतरा कम हो सके और कोविड-19 प्रोटोकॉल व मानदंडों का पालन करें। मुख्यमंत्री को अवगत करवाया गया कि जल्द ही हरियाणा को कोविड के 3.5 लाख टीकों की खेप प्राप्त होने वाली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajesh K Dharwal

Recommended News

Related News