‘31 तक एनरोलमैंट करवाओ वरना खुद कर्मचारियों का करेंगे प्रबंध’

punjabkesari.in Sunday, Jan 24, 2021 - 11:13 PM (IST)

चंडीगढ़, (राजिंद्र शर्मा) : चंडीगढ़ नगर निगम ने अधिकतर सैक्टरों में अपने वाहनों पर खुद ही गारबेज की डोर टू डोर कलैक्शन शुरू कर दी है, जिसके लिए निगम ने फैसला लिया था कि शहर में डोर टू डोर गारबेज कलैक्शन करने वाले गारबेज कलैक्टर्स उसके साथ काम करेंगे लेकिन अभी ज्यादातर कलैक्टर्स ने निगम के पास अपनी एनरोलमैंट नहीं करवाई है, जिसके चलते निगम को ये प्रोजैक्ट लागू करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

यही कारण है कि अब निगम ने गारबेज कलैक्टर्स को अंतिम मौका दिया है। निगम ने साफ किया है कि सभी गारबेज कलैक्टर्स को 31 जनवरी तक एनरोलमैंट करवाना होगा। ऐसा न करने पर निगम आगे इन्हें और मौका नहीं देगा और इस सिस्टम के प्रभावी काम के लिए खुद कर्मचारियों का प्रबंध करेगा। वहीं दूसरी और कर्मचारी निगम के इस सिस्टम के खिलाफ हड़ताल पर हैं। 

 


मांगें मान ली हैं, सभी जल्द एनरोलमैंट करवाएं
मेयर रविकांत शर्मा ने बताया कि उन्होंने गारबेज कलैक्टर्स की अधिकतर मांगें मान ली हैं। इसके चलते ही उनकी अपील है कि सभी जल्द ही  अपना एनरोलमैंट करवा लें, ताकि शहर की सफाई व्यवस्था प्रभावित न हो। 


कुछ ने करवाई है एनरोलमैंट
बता दें कि शहर में 3 हजार के करीब गारबेज कलैक्टर्स हैं, जिनमें से कुछ ने अपनी एनरोलमैंट करा ली है। जबकि अभी काफी संख्या में ऐसे कलैक्टर्स हैं, जो इसके लिए तैयार नहीं हो रहे हैं और खुद ही शहरभर से गारबेज की कलैक्शन करना चाहते हैं। 
बता दें कि निगम हाऊस में इस संबंधित प्रस्ताव लेकर आया था। प्रस्ताव में फैसला लिया गया था कि निगम द्वारा अपने नए वाहनों पर ही गारबेज कलैक्टर्स का लगाया जाएगा, जिसमें गारबेज को सैग्रीगेशन करने का काम भी निगम द्वारा ही किया जाएगा। जिसके तहत गारबेज कलैक्टर्स की अपने-अपने एरिया में गारबेज कलैक्शन के बदले जितनी राशि बनती थी, उतनी ही राशि अब लोगों से लेकर निगम द्वारा इन्हें जारी की जाएगी। 

गारबेज कलैक्टर्स कर रहे हैं विरोध
गारबेज कलैक्टर्स निगम के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि वह पहले की तरह खुद ही गारबेज कलैक्शन करना चाहते हैं और निगम के साथ वह काम करने को तैयार नहीं है। अखिल भारतीय मजदूर संगठन के प्रधान शमशेर लोटिया ने कहा कि उनको निगम के गाडिय़ां चलने को लेकर कोई परेशानी नहीं है, लेकिन वह खुद भी रेहडिय़ों पर गारबेज की कलैक्शन करना चाहते हैं। साथ ही पैसे भी खुद ही एकत्रित करना चाहते हैं। इसके अलावा अगर निगम उनके इस काम को पूरी तरह से बंद करना चाहता है तो उन्हें पक्की नौकरी दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि वह निगम कार्यालय के सामने भूख हड़ताल कर रहे हैं। जब तक उनकी मांगें नहीं मानी जाएगी, वह अपना संघर्ष जारी रखेंगे। 

शहर में लगे कचरे के ढेर
कर्मचारियों के काम न करने के चलते अधिकतर सैक्टरों में कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। लोगों की मांग है कि निगम जल्द ही इस समस्या का समाधान करें, ताकि लोगों को इसे लेकर परेशानी का सामना न करना पड़े। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

ashwani

Recommended News

Related News