परिवार पहचान पत्र के तहत 67 लाख से अधिक परिवार पंजीकृत

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 08:02 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के तहत सत्यापन के क्षेत्र को बढ़ाने के साथ-साथ डेटा की सुरक्षा बनाए रखना हमारी सर्वाेच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि सरकार परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक प्रत्येक लाभार्थी के घरद्वार तक पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सेवाओं और योजनाओं का दायरा बढ़ा रही है। वर्तमान में, परिवार पहचान पत्र के साथ 43 विभागों की 443 सेवाओं और योजनाओं को एकीकृत किया गया है और अब 120 अन्य सेवाओं व योजनाओं को इसके साथ जोडऩे पर विचार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री आज यहां हरियाणा परिवार पहचान प्राधिकरण (एच.पी.पी.ए.) की चौथी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। 

 


उन्हें बताया गया कि राज्य में अब तक 67 लाख से अधिक परिवार पी.पी.पी. के साथ पंजीकृत हैं और सत्यापन, सुधार मॉड्यूल, शिकायत निवारण आदि की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए विभिन्न विकल्प बनाए गए है। अब नागरिकों को जाति प्रमाण पत्र, पी.डी.एस. सेवाएं, आयुष्मान भारत और वृद्धावस्था सम्मान भत्ता जैसी सेवाओं के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते और ना ही उन्हें कोई दस्तावेज जमा करवाना पड़ता है क्योंकि ये सेवाएं पोर्टल पर उपलब्ध हैं।

 


कल्याणकारी सेवाओं एवं योजनाओं को बढ़ावा देने पर जोर दें 
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार दिन-रात यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है कि लोगों का जीवन आरामदायक हो और उन्हें अपनी पारिवारिक आय बढ़ाने और उन्नति करने का अवसर मिले। उन्होंने कहा कि ऐसी कल्याणकारी सेवाओं एवं योजनाओं को बढ़ावा देने पर जोर दिए जाने की आवश्यकता है ताकि निचले स्तर तक आम लोगों में उन बारे जागरूकता उत्पन्न की जा सके। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर इन योजनाओं एवं सेवाओं से संबंधित एक दिवसीय सैमीनार और लोगों की आशंकाओं एवं संदेहों को दूर करने के लिए सत्र आयोजित किए जाने चाहिए।
मुख्यमंत्री को बताया गया कि हरियाणा परिवार पहचान प्राधिकरण द्वारा डेटा से छेड़छाड़ से बचने के लिए विभिन्न पहल की गई हैं, जिसके लिए पैनल में शामिल एजैंसियों की मदद से समय-समय पर नियमित रूप से सुरक्षा ऑडिट शुरू किया जाएगा। डेटा की नियमित रूप से निगरानी की जाएगी और पी.पी.पी. के डेटा की सुरक्षा के लिए बैकअप बनाए जाएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News