CHB स्मॉल फ्लैट्स स्कीम : नोटिस के बाद भी 227 अलॉटियों ने जमा नहीं कराया रैंट

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2019 - 03:27 PM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र): चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड ने स्मॉल फ्लैट्स स्कीम के तहत लोगों को शहर भर में फ्लैट्स की अलॉटमैंट की हुई है, लेकिन ये अलॉटी नियमित रूप से अपना रैंट जमा नहीं करवा रहे हैं। यही कारण है कि बोर्ड ने इन अलॉटियों के खिलाफ कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। 

 

शोकॉज नोटिस के बाद भी 227 अलॉटियों ने अपना रैंट जमा नहीं करवाया है। यही कारण है कि इन अलॉटियों को बोर्ड ने 31 अगस्त तक का समय दिया है। अगर इस दौरान भी वह रैंट जमा नहीं करवाते हैं तो सितम्बर के पहले सप्ताह से बोर्ड इनकी अलॉटमैंट कैंसल करने की प्रक्रिया शुरू कर देगा। इस संंबंध में बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि अलॉटियों को किसी भी प्रकार की जानकारी लेनी है तो वह बोर्ड कार्यालय में आकर संबंधित विभाग से  संपर्क कर सकते हैं। 

 

20 करोड़ रुपए की रिकवरी करनी अभी बाकी
बोर्ड ने जून से ऐसे अलॉटियों के लिए शहर की सात अलग-अलग जगहों पर कैंप लगाया था, ताकि वह अपनी बकाया राशि क्लीयर कर सकें। ये कैंप धनास, मौलीजागरां, राम दरबार, सैक्टर-38 वैस्ट, सैक्टर-49, सैक्टर-56 और इंडस्ट्रीयल एरिया फेज-1 में लगाया था। 

 

इसके बाद इन जगहों पर तीन दिवसीय कैंप जुलाई में भी लगाया गया था। इसके बाद स्पैशल काऊंटर की सुविधा भी दी गई थी। बोर्ड के इन प्रयासों से पिछले तीन माह में 10 करोड़ रुपए की रिकवरी की जा सकी है, लेकिन अभी भी 20 करोड़ की रिकवरी करनी बाकी है। 

 

मामूली रैंट होने के बावजूद नहीं क्लीयर कर रहे रैंट
स्मॉल फ्लैट्स स्कीम के तहत बोर्ड ने मामूली रेंट तय किया हुआ है लेकिन बावजूद इसके अलॉटी रैंट क्लीयर नहीं कर रहे हैं। पहले पांच वर्ष के लिए मासिक रैंट 800 रुपए तय किया हुआ है। जिसके बाद हर पांच वर्ष उपरांत रैंट में 20 प्रतिशत की वृद्धि होगी। 

 

बोर्ड ने लगभग 6 हजार के करीब अलॉटियों को नोटिस जारी किए हुए हैं, जिनमें से कुछ अलॉटियों ने अपना रैंट क्लीयर कर दिया है। इसके बाद ही 275 अलॉटियों को अलॉटमैंट कैंसल करने के नोटिस भेजे गए थे लेकिन बावजूद इसके 227 अलॉटियों ने अभी अपनी बकाया राशि क्लीयर नहीं की है। बोर्ड ने इन अलॉटियों की वैबसाइट पर भी लिस्ट डाल दी है। 

 

पैट्रोल पंप ऑनर्स बोले-पहले ही जमा करवा दिया ग्राऊंड रैंट, परेशान कर रहा एस्टेट ऑफिस
130 करोड़ से अधिक का ग्राऊंड रैंट की बकाया राशि जमा नहीं कराने के मामले में नया मोड़ आ गया है। ज्यादातर पैट्रोल पंप के ऑनर्स का कहना है कि उन्होंने पहले ही ग्राऊंड रैंट जमा करवाया हुआ है। बावजूद इसके एस्टेट ऑफिस उन्हें परेशान करने के लिए नोटिस भेज रहा है। फिलहाल पूरे मामले में एस्टेट ऑफिस ने  विभिन्न कंपनियों के ऑनर्स से शुल्क रशीद सहित सभी दस्तावेज मांगे हैं। इन्हीं के आधार पर अगली कार्रवाई तय होगी।  

 

40 से अधिक पैट्रोल पंपों को ग्राऊंड रैंट नहीं जमा करवाने पर नोटिस जारी किया था। इन सभी पर एस्टेट ऑफिस ने 130 करोड़ रुपए से अधिक का ग्राऊंड निकाला था। इस धन राशि का आंकलन कंपनियों को साइटों के आवंटन के समय से अब तक किया गया था। इस संबंध में असिस्टैंट एस्टेट ऑफिसर मुनीष लोहान ने बताया कि वह रिकॉर्ड चैक कर रहे हैं सोमवार को ही इस संबंध में कुछ फाइनल फैसला ले पाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News