मौसम का बदला मिजाज, गेंहू खरीद का समय बढ़ा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 01:22 PM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र शर्मा):  मौसम के खराब मिजाज के चलते ही यूटी में कनक खरीद का समय बढ़ रहा है। मार्केट कमेटी की ओर से लिए गए निर्णय के अनुसार अभी तक 20-22 दिन और कनक की खरीद जारी रहेगी। कमेटी का कहना है कि खराब मौसम के कारण कई किसान अपनी फसल की कटाई तक नहीं कर पाए हैं। मौसम का साथ मिलते ही खेतों की फसल मंडी पहुंच जाएगी।

 

आपको बता दें कि अप्रैल माह समाप्ति की ओर है। सामान्य तौर पर अप्रैल तक कनक की कटाई और खरीद का कार्य 90 फीसदी तक पूरा कर लिया जाता है, लेकिन इस वर्ष मौसम का मिजाज लगातार बदलता रहा है, जिसके कारण कनक की बुआई करने वाले किसानों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ा है। किसानों की इस परेशानी को देखते हुए यूटी में कनक की खरीद जारी रहेगी। 

 

मार्केट कमेटी के अधिकारियों का कहना है कि खराब मौसम के कारण कनक की कटाई में किसानों को परेशानी हो रही है। कुछ किसानों के द्वारा कनक की कटाई कर ली गई है और कुछ किसानों का कनक या तो खेत में या घरों में रखा हुआ है। अब तक यूटी में 50 हजार क्विंटल तक खरीद की जा चुकी है। इस बार यूटी में 1.5 लाख कुंतल खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कनक की खरीद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 1925 रुपये निर्धारित किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News