सैक्टर-53 की स्कीम को आगे बढ़ाएगा चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 09:54 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : सैक्टर-53 में चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड की स्कीम को आगे बढ़ाने पर मोहर लग गई। बोर्ड की 419वीं बैठक के दौरान मौजूद सदस्यों ने डिमांड सर्वे में मिले रिस्पांस के आधार पर इसे आगे बढ़ाने को लेकर मंजूरी दे दी। केवल वन रूम फ्लैट पर उम्मीद के मुताबिक रिस्पांस नहीं मिला है जबकि बाकि कैटेगरी में बोर्ड को अच्छा रिस्पांस मिला है जिसके आधार पर मीटिंग में फैसला लिया गया।

स्कीम को लेकर मैंबरों का कहना था कि इतने महंगे फ्लैट कैसे बिकेंगे लिहाजा इनका प्रौफिट घटाने की बात सामने आई। बोर्ड का प्रौफिट घटाने के बाद स्कीम को लेकर कैसा रिस्पांस मिलता है इस पर भी बोर्ड ऑफ डायरैक्टर्स ने चर्चा की और सहमति से स्कीम के डिमांड सर्वे को एक महीने और बढ़ाने का फैसला लिया है। साथ ही ई.डब्ल्यू.एस. के फ्लैट्स छोड़कर सभी प्रकार के फ्लैट्स के दाम में कटौती की गई है। बताया गया है कि अगले सप्ताह से फ्लैट्स के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी जो कि 23 फरवरी तक चलेगी।

कीमत पांच किस्तों में अदा करने की सहूलियत :
बोर्ड की मीटिंग में फ्लैट्स पर कोई लाभ न लेने का फैसला लिया गया है। मीटिंग में निर्णय लिया गया है कि फ्लैट्स की कीमत को पांच किस्तों में अदा करने की सहूलियत ग्राहक को दी जाएगी, इस पर 12 प्रतिशत का सालाना ब्याज लिया जाएगा। यह किस्त 6 महीने के अंतराल में देनी होगी जो कि 30 महीने तक चलेगी। फ्लैट्स के निर्माण को लेकर भी मीटिंग में बताया गया कि इसके निर्माण का काम तेजी से कराया जाएगा। 

इसके निर्माण कार्य के लिए दो से तीन एजैंसी लगाई जाएगी, जिससे फ्लैट्स जल्द बन सकें। स्कीम में ई.डब्ल्यू.एस. के 80, वन रूम के 120, टू बैडरूम के 100 और थ्री बैडरूम के 192 फ्लैट्स तैयार किए जाएंगे। पहले बोर्ड पर आरोप लगे थे कि बोर्ड प्रॉपर्टी डीलरों की तरह ही अपनी ओर से बनाए जा रहे फ्लैटों पर खूब प्रौफिट कमा रहा है। यह प्रौफिट मार्जिन 10 प्रतिशत से 20 प्रतिशत तक था जबकि बोर्ड नो प्रौफिट नो लॉस के बेसिस पर शहर के लोगों को सस्ती हाऊसिंग उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बना था।

इन कैटेगरी फ्लैट के कम किए रेट :

  • एच.आई.जी. फ्लैट्स की कीमत करीब 1 करोड़ 63 लाख से डेढ़ करोड़ की गई।
  • टू बैडरूम फ्लैट्स की कीमत करीब 1 करोड़ 36 से एक करोड़ 28 लाख की गई।
  • वन बैडरूम फ्लैट्स की कीमत करीब 90 लाख रुपए से 86 लाख की गई।
  • ई.डब्ल्यू.एस. फ्लैट्स की कीमत 50 लाख रुपए ही रखी गई है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News