अगर लेट आए तो होना पड़ेगा शर्मसार, नोटिस बोर्ड पर लगेगा नाम

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2019 - 01:37 PM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड में कर्मचारी की लेट-लतीफी बर्दाश्त नहीं की जा रही है। ऑफिस में लेट आने वाले कर्मचारियों के खिलाफ बोर्ड ने एक अनोखा तरीका अपनाया है। 

बोर्ड ऐसे कर्मचारियों की लिस्ट नोटिस बोर्ड पर लगा रहा है, जो कर्मचारी लेट आ रहे हैं। बोर्ड की इस कार्रवाई से सभी कर्मचारियों को पूरे ऑफिस के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। यही कारण है कि बोर्ड में काफी सुधार हुआ है और कर्मचारी समय पर ही ऑफिस आने का प्रयास करते हैं। 

15 दिन में अटैंडैंस मशीन का रिकॉर्ड चैक किया जाता है :
इस संबंध में चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर यशपाल गर्ग ने बताया कि हर 15 दिन में बायोमीट्रिक अटैंडैंस मशीन का रिकार्ड चैक किया जाता है। जो कर्मचारी लेट पाए जाते हैं, उनकी लिस्ट नोटिस बोर्ड पर लगा दी जाती है। बोर्ड ने  पिछले माह ऐसे 10 कर्मचारियों की लिस्ट नोटिस बोर्ड पर लगाई थी, जो समय पर ऑफिस नहीं पहुंच रहे थे। 

इसके अलावा ड्यूटी के दौरान ऑफिस से गायब रहने  वाले कर्मचारियों के खिलाफ भी चैकिंग की जा रही है। इसके लिए बोर्ड द्वारा समय-समय पर सभी विभागों में चैक रखा जाता है। बोर्ड ने 10 कर्मचारियों की हाफ डे कैजुअल लीव काटी है, जो बार-बार निर्देश को बावजूद भी समय पर ऑफिस नहीं आ रहे हैं। इसके अलावा ऐसे कर्मचारियों को आगे भी सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। 

8 नई बायोमीट्रिक मशीनें लगाई :
हाऊसिंग बोर्ड ने हाल ही में बायोमेट्रिक अटैंडैंस सिस्टम को और बेहतर करने के लिए आठ नई बायोमीट्रिक अटैंडैंस मशीनें भी लगाई हैं। नई मशीनों के लगने से कर्मचारियों को अब अपनी टाइमिंग का और भी ध्यान रखना पड़ रहा है, क्योंकि इससे पहले पुरानी मशीनों होने के चलते उनमें कुछ खराबी चल रही थी। 

जिस कारण उनका डाटा लेने में बोर्ड को परेशानी का सामना करना पड़ता था। इसके अलावा बोर्ड के अंडर 400 के करीब कर्मचारी है। बताया जा रहा है कि कर्मचारियों की ये शिकायत थी कि मशीनें कम होने के चलते उन्हें अटैंडैंस लाने में देरी हो जाती है। जब उनकी अटैंडैंस लाने की बारी होती है तो वह लेट हो जाते हैं, इसलिए नई मशीनें लगाने की जरूरत थी। 

चैकिंग में चौंका देने वाले आंकड़े मिले थे :
बोर्ड ने हाल ही में एक महीने की अटैंडैंस का डाटा चैक किया था, जिसमें चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए थे। इस दौरान पाया गया कि 100 कर्मचारी ऑफिस में लेट आ रहे थे। इसमें अधिकतर कर्मचारी ऐसे थे, जोकि नियमित रूप से ही ऑफिस लेट पहुंच रहे थे। यही कारण है कि बोर्ड ने ऐसे सभी कर्मचारियों को वार्निंग नोटिस जारी किया और सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News