मनीमाजरा का नाम बदलने को चुनौती

punjabkesari.in Wednesday, Jan 08, 2020 - 09:38 AM (IST)

चंडीगढ़(संदीप) : मनीमाजरा का नाम बदलकर सैक्टर-13 रखे जाने के प्रशासन के फैसले को चुनौती देते हुए लॉयर्स फॉर ह्यूमैनिटी के प्रधान एवं वकील रविंद्र सिंह बस्सी ने जिला अदालत में याचिका दायर की है। 

बता दें कि प्रशासन ने हाल ही में मनीमाजरा का नाम सैक्टर-13 रखने के लिए अनुमति दे दी थी, लेकिन इसके लिए अभी नोटफिकेशन जारी नहीं की गई थी। ऐसे में इसकी नोटफिकेशन जारी होने से पहले ही प्रशासन के इस फैसले को जिला अदालत में चुनौती दे दी गई है। 

मनीमाजरा की अपनी ऐतिहासिक महत्ता :
याचिका में चंडीगढ़ प्रशासन, डिप्टी कमिश्नर व अन्य को प्रतिवादी बनाया गया है। दायर याचिका मे कहा है कि 600 वर्ष पुराना मनीमाजरा अपने आप में एक ऐतिहासिक महत्ता रखता है। यहां के धार्मिक स्थानों से लोग जुड़े हुए हैं। पुराने समय से लोग इस जगह को मनीमाजरा के  नाम से ही जानते हैं और अगर ऐसे में इसका नाम बदल लिया जाता है तो इतिहास से यह शहर गायब ही हो जाएगा। इससे लोगों के धार्मिक भावनाएं भी आहत होंगी। 

अपनी याचिका में बस्सी ने कहा कि मनीमाजरा एक छोटा सा टाउन है। इसे शासक गरीब दास ने बसाया था। मनीमाजरा कई ऐतिहासिक घटनाओं का गवाह भी रहा है। मनीमाजरा की पेरीफेरी में मनसा देवी मंदिर भी है, जिससे लोगों की धार्मिक आस्थाएं जुड़ी हैं। यहां एक ऐतिहासिक माता राज कौर गुरुद्वारा है।

इसके अलावा यहां एक और कुहनी साहिब गुरुद्वारा है, जहां गुरु गोबिंद सिंह आए भी गए थे। इसलिए इस गुरुद्वारे की बडी ही ऐतिहासिक महत्ता है। यहां एक ऐतिहासिक किला है और ठाकुरद्वारा भी है। बस्सी ने कहा कि प्रशासन ने इन सभी तथ्यों को नजरअंदाज करते हुए मनीमाजरा का नाम बदलने का फैसला लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News