दूसरे राज्यों के प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के कटेंगे चालान

10/09/2021 7:29:25 PM

चंडीगढ़, (राजिंद्र शर्मा): शहर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए प्रशासन कई कदम उठा रहा है, लेकिन दूसरे राज्यों के शहर में प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर प्रशासन कोई सख्ती नहीं कर पा रहा था। अब फैसला लिया गया है कि ऐसे सभी वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जो प्रदूषण फैलाते हैं। इसे लेकर ट्रांसपोर्ट व पुलिस विभाग की दो संयुक्त टीमें गठित की जाएंगी। प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि ये टीमें शहर में एक विशेष अभियान चलाएंगी। दूसरे राज्यों से आने वाले वाहन जो प्रदूषण फैला रहे हैं, उनको एंट्री पर ही रोका जाएगा और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। ऐसे वाहनों के  चालान भी काटे जाएंगे। 

 


प्रशासन की सलाहकार परिषद की इन्वायरमैंट स्टैंडिंग कमेटी की एक्शन टेकन रिपोर्ट में ऐसे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने के संबंध में जानकारी दी गई है। दरअसल, कमेटी की बैठक में सुझाव दिया गया था कि दूसरे राज्यों से शहर में दाखिल होने वाली ऐसी बसों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए जो शहर में प्रदूषण फैला रही हैं। अब एक्शन टेकन रिपोर्ट में प्रशासन की तरफ से बताया गया है कि ऐसे सभी वाहनों के खिलाफ ही कार्रवाई के लिए दो टीमें गठित की जाएंगी। 


सितम्बर तक विभाग ने प्रदूषण के काटे 185 चालान 
विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार 1 जनवरी, 2021 से लेकर 30 सितम्बर, 2021 तक प्रदूषण को लेकर 185 चालान काटे गए हैं। जो चालक अपने वाहनों का तय समय पर प्रदूषण चैक नहीं करवा रहे हैं, उन वाहनों के खिलाफ ये कार्रवाई की जा रही है। इस अवधि के दौरान विभाग की तरफ से 529 लोगों को नोटिस भी जारी किए गए हैं। बता दें कि वायु प्रदूषण को लेकर प्रशासन ने एक्शन प्लान भी तैयार किया हुआ है, जिसे इस साल की शुरूआत में सैंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की तरफ से अप्रूवल दी गई थी। वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए प्रशासन उस प्लान के मुताबिक भी काम कर रहा है। पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी अलग-अलग विभागों के साथ मिलकर विभिन्न परियोजनाओं पर काम कर रही है। जिसमें ग्रीन और पेविंग का काम भी किया जा रहा है, जबकि गार्डन बनाने के लिए फॉरैस्ट विभाग को राशि दी जाएगी। इसके अलावा विभाग ऑटोमेटिक एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशन लगाने पर भी काम कर रहा है। 


एयर प्यूरिफायर टावर भी लगाया 
प्रशासन ने प्रदूषण को कम करने के लिए सैक्टर-26 स्थित ट्रांसपोर्ट चौक पर एयर प्यूरिफायर टावर भी लगाया है, जिसका पिछले महीने सलाहकार धर्मपाल ने उद्घाटन  किया था। टावर लगने पर ट्रायल के दौरान पाया गया कि आसपास के क्षेत्र में 70 से 80 प्रतिशत तक प्रदूषण कम हुआ है। टावर सेक्शन प्रेशर से यंत्र प्रदूषित हवा को अंदर खींचता है। इसमें लगे हाईस्पीड पंखे हवा में बारीक धूल के कणों को इधर-उधर फैंक देते हैं और साफ हवा बाहर  निकाल देते हैं। इस प्रक्रिया में फिल्टर बदलने की जरूरत नहीं है। पहले के एयर प्यूरिफायर में तय समय पर फिल्टर बदलना होता था, नहीं तो वह काम करना बंद कर  देता था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News