GST नंबर के लिए जमा करवाए फर्जी रैंट डीड व स्टेटमैंट, दो कंपनियों के मालिकों पर केस

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 12:34 PM (IST)

चंडीगढ़(सुशील) : जी.एस.टी. नंबर लेने के लिए खुड्डा जस्सू स्थित ए.के. ट्रेडिंग कंपनी और धनास की संधू मार्कीट की विनीता इंटरप्राइजिज कंपनी ने एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमैंट में जाली रेंट डीड और जाली स्टेटमैंट जमा करवा दी। जब डिपार्टमैंट ने दोनों कंपनी के स्क्रैप का बिजनैस चेक किया तो वहां पर कुछ नहीं मिला। 

एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमैंट के संजीव मदान की शिकायत पर खुड्डा जस्सू के प्लाट नं 160 स्थित ए.के. ट्रेडिंग कंपनी की अनुराधा और एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमैंट की दीपा चौधरी की शिकायत पर धनास की संधू मार्कीट में दुकान नंबर 6 विनीता इंटरप्राइजिज के राजीव कुमार के खिलाफ धोखाधड़ी, साजिश रचने और जाली कागजात बनाने का मामला दर्ज किया है। पुलिस अब दोनों को जल्द ही गिरफ्तार करेगी। 

कंपनी के फर्जी बिल बना रखे थे :
पहली एफ.आई.आर. ए.के. ट्रेडिंग कंपनी की मालकिन अनुराधा पर हुई है। अनुराधा ने उक्त कंपनी द्वारा स्क्रैप का बिजनैस करने को लेकर जी.एस.टी. नंबर के लिए अप्लाई किया था। उन्होंने कहा था कि 14 जनवरी, 2019 से 25 जनवरी, 2019 तक उनकी कंपनी ने 21 करोड़ 67 लाख 92 हजार 963 रुपए का लेन-देन किया है। कंपनी ने टैक्स ट्रेजरी में जमा करवा दिया। 

जांच में सामने आया कि अनुराधा ने जिस प्लांट में फैक्टरी खोल रखी थी  उसकी मालकिन उसकी मां वीना शर्मा थी। अनुराधा ने स्क्रैप की कंपनी के लिए जाली डीड बनाई थी। कंपनी ने फर्जी बिल बना रखे थे। 10 लाख 36 हजार 540 पैनेल्टी लगाई गई है। मामले का खुलासा होने के बाद एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमैंट के संजीव मदान ने कंपनी मालकिन अनुराधा पर केस दर्ज करने की सिफारिश सैक्टर-17 थाना पुलिस से की थी। 

स्क्रैप के बिजनैस की जगह क्लीनिक चल रहा था :
दूसरी एफ.आई.आर. धनास की विनीता इंटरप्राइजिज के मालिक राजीव कुमार पर हुई। राजीव कुमार ने जी.एस.टी. नंबर लेने के  लिए उक्त कंपनी द्वारा स्क्रैप का बिजनैस करने का दावा किया था। 21 जनवरी, 2019 को एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमैंट की टीम कंपनी के एडै्रस पर गई तो हैरान रह गई। कंपनी के पते पर स्क्रैप के बिजनैस की जगह डाक्टर का क्लीनिक चल रहा था। 

राजीव कुमार ने जी.एस.टी. नंबर लेने के लिए 11 फरवरी, 2019 से 1 जुलाई तक 25 करोड़ चार लाख 35 हजार 164 रुपए का लेन-देन दिखाया था। इसके लिए राजीव ने स्क्रैप खरीदने और बेचने के लिए जाली रसीद तक बना डाली। उस पर 5.10 करोड़ रुपए की पैनल्टी लगी है। डिपार्टमैंट की दीपा चौधरी की शिकायत पर राजीव कुमार पर एफ.आई.आर. दर्ज करने की की सिफारिश की गई थी। 

इन कंपनियों पर भी हो सकती है एफ.आई.आर. :
एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग मक्खनमाजरा की आर.जे. एंटरप्राइजिज दड़वा की महादेव मैटल्स और सैक्टर-9 की एच.एस. ग्रुप कंपनी पर केस दर्ज करवा सकता है। डिपार्टमैंट ने पुलिस को सिफारिश की है। आर.जे. एंटरप्राइजिज पर 96.27 लाख रुपए की पैनल्टी लगी है जबकि इसका टर्नओवर 4.78 करोड़ है। 

महादेव मैटल्स की कुल टर्नओवर 20.46 करोड़ है जबकि 4.02 करोड़ की इस पर पैनल्टी लगी है। इसी तरह 16.03 करोड़ की टर्नओवर वाली फर्म पर 6.19 करोड़ की पैनेल्टी लगाई गई है। विभाग के अफसरों की ओर से कहा सैक्टर-17 के एस.एच.ओ. को पत्र लिखकर बोगस टैक्स पेयर मामले में फर्मों पर केस दर्ज करने की हिदायत दी गई है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News