ऑनलाइन बीमा खरीद आज समय की मांग है : नवल गोयल

2021-07-24T00:48:19.35

चंडीगढ़।  कोविड -19 जैसी अविश्वसनीय महामारी ने हमारे जीवन को अपेक्षाकृत कई तरह से बदल दिया है। जबकि कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन अब हमारे जीवन का एक अहम् हिस्सा है, बीमा होना, चाहे वह स्वास्थ्य बीमा हो या फिर सावधि बीमा, उम्र, वर्ग और लिंग की परवाह किए बिना सभी के लिए एक सर्वोत्कृष्ट वस्तु बन गया है। लेकिन कोविड समय में, एक बीमा एजेंट से मिलना और कंपनी के ब्रोशर या अन्य प्रासंगिक दस्तावेजों का लगातार आदान-प्रदान करते हुए विभिन्न बीमा पॉलिसियों पर चर्चा करना थोड़ा खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे अनजाने में वायरस फैल सकता है।

लेकिन आपके जीवन सुरक्षा के लिए निश्चित रूप से एक सुरक्षित तरीका है यानी कि ऑनलाइन बीमा पॉलिसी खरीदना। दरअसल, बदलते परिदृश्य ने इन दिनों बीमा खरीदने के तरीके को काफी आगे बढ़ा दिया है। बीमा, चाहे किसी भी प्रकार का हो, बस कुछ ही क्लिक में इंटरनेट पर वेब एग्रीगेटर के माध्यम से आसानी से खरीदा जा सकता है।

बीमा वेब एग्रीगेटर रेगुलेटरी एप्रूव्ड इंटरमीडियरी( नियामक अनुमोदित मध्यस्थ) है जो बाजार में उपलब्ध विभिन्न बीमा कंपनियों द्वारा दी जाने वाली बीमा पॉलिसियों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। ऑनलाइन खरीद बीमा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, नवल गोयल, संस्थापक और सीईओ, पॉलिसीएक्स डॉट कॉम कहते हैं,“ आज, इंटरनेट पर लगभग सब कुछ उपलब्ध है जिसे प्रोडक्ट डिटेल्स (उत्पाद विवरण), कस्टमर रिव्यु (ग्राहक समीक्षा) और कस्टमर केयर सर्विस(ग्राहक देखभाल सेवा) के साथ अच्छी तरह से जांचा परखा जा सकता है और फिर आसानी से अपनी सुविधानुसार खरीदा जा सकता है। बीमा भी एक आवश्यक वस्तु है जिसे दवाओं और भोजन जैसे अन्य महत्वपूर्ण वस्तुओं की तरह बड़ी आसानी से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

पॉलिसीएक्स डॉट कॉम एक आईआरडीएआई द्वारा एप्रूव्ड इंटरमीडियरी (अनुमोदित मध्यस्थ) है जो अपनी व्यापक वेबसाइट के माध्यम से आपको अपनी पसंद की बीमा पॉलिसी की तुलना, विश्लेषण और खरीदने के लिए एक सहज प्रक्रिया प्रदान करता है, जिसमें पूर्ण विवरण के साथ बीमा के कई विकल्प हैं जो आसानी से जनता के लिए उपलब्ध हैं।

बीमा खरीदने के पारंपरिक तरीकों की तुलना में, नवल ऑनलाइन बीमा खरीदने के फायदे बताते  है। “बाजार में ऐसी कई कंपनियां उपलब्ध हैं जो कुछ बेहतरीन प्लान्स पेश कर रही हैं। लेकिन एक एजेंट के लिए सभी कंपनियों और उनके उत्पादों के विवरण को याद रखना व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है, इसलिए ऑनलाइन ही एकमात्र सही तरीका है जंहा आप जितनी चाहें उतनी कंपनियों और उनकी योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो आपको उपयोगी लगती हैं। इसके अलावा, एजेंट केवल आपको 1-2 कंपनियों के बारे में ही बता सकता है लेकिन हमारी वेबसाइट आपको पॉलिसी चुनने के लिए पर्याप्त विकल्प देती है जिससे निश्चित रूप से आपके और आपके परिवार के लिए उपयुक्त पॉलिसी खरीदने की संभावना बढ़ जाती है।“ पॉलिसीएक्स डॉट कॉम भारत में संचालित 24 से अधिक बीमा कंपनियों के प्लान्स और स्कीम्स को प्रदर्शित करने वाली स्वास्थ्य, जीवन और टर्म बीमा पॉलिसियों के साथ काम कर रही है।

यदि आपने योजना के बारे में पहले से ही निर्णय कर लिया है, तो आपको अपने बारे में केवल आसान विवरण दर्ज करके ऑनलाइन बीमा खरीदने की प्रक्रिया में कुछ ही मिनट लगते हैं। फिर बीमा पॉलिसी दस्तावेज, पंजीकृत ईमेल पर ईमेल किया जाता है और जिसे एक अलग अनुरोध पर हार्ड कॉपी के माध्यम से भी भेजा जा सकता है। इसके अलावा ऑनलाइन बीमा वेबसाइट्स न केवल आपको पॉलिसी खरीदने में बल्कि एक बेहतर पॉलिसी खोजने में भी मदद करती हैं, साथ ही यह पॉलिसी से संबंधित शंकाओं को दूर करने और बीमा कंपनियों के साथ दावों का निपटान भी करती है। जो कि “बीमा पॉलिसी खरीदने और संभालने में आपके लिए पूर्ण भागीदार हैं।“ नवल का कहना है।

नवल इस गलतफहमी को भी दूर करते है कि बीमा खरीदना थोड़ा ट्रिकी और मुश्किल काम हो सकता है। उन्होंने कहा, ’हम बाजार में पहले से ही उपलब्ध नीतियों का ब्योरा पेश करने वाली मध्यम एजेंसियां हैं। बीमा वेब एग्रीगेटर पॉलिसी में कोई बदलाव या हेरफेर नहीं कर सकता है। इसके अलावा, प्रक्रिया भी काफी सीधी और निर्बाध है जिसे इंटरनेट का उचित ज्ञान रखने वाला कोई भी व्यक्ति नियंत्रित कर सकता है“, नवल ने स्पष्ट किया।

अंत में, लेकिन कम से कम, भारत एक मूल्य-सचेत बाजार है जंहा बीमा पॉलिसी खरीदना वास्तव में पैसे बचाने में मदद कर सकता है क्योंकि वेब बीमा एग्रीगेटर बिना किसी छिपे शुल्क के अपनी प्रीमियम राशि के साथ कई विकल्प प्रस्तुत करते हैं। जिसका मतलब है कि खरीदार उस पॉलिसी का चयन कर सकता है जो सस्ती हो और बिना किसी एजेंट या मध्य एजेंसी से प्रभावित हुए उनकी वास्तविक आवश्यकताओं के अनुरूप हो।

कोविड -19 के प्रकोप की दूसरी लहर से हुई क्षति को ध्यान में रखते हुए, सभी के लिए उपयुक्त, स्वास्थ्य या सावधि बीमा पॉलिसी में निवेश करना अत्यंत आवश्यक हो गया है। वास्तव में, इससे प्रीमियम की कीमतों में वृद्धि हुई है इसलिए लोगों को अपने मेडिकल फंड का प्रबंधन करने और परिवार की दीर्घकालिक योजनाओं को सुरक्षित रखने के लिए एक उपयुक्त पॉलिसी खरीदनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

ashwani

Recommended News