ऑनलाइन शॉपिंग बाजार से बर्बाद हो रहे साढ़े छह करोड़ कारोबारी : गुप्ता

punjabkesari.in Saturday, Feb 27, 2021 - 07:34 PM (IST)

चंडीगढ़, (पांडेय): उत्तरी भारत के लाखों खुदरा व्यापारियों और लघु उद्यमियों ने केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा ई-कॉमर्स कारोबार व ऑनलाइन बाजार चलाने वाली कम्पनियों को बढ़ावा दिए जाने के विरुद्ध मोर्चा खोल दिया है। राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन (आर.जे.यू.वी.एस.) ने ऐमजॉन और फिलिप्कार्ट के दफ्तरों के बाहर धरना देने और उन पर ताला लगाने का ऐलान किया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित गुप्ता ने चंडीगढ़ में दो दिवसीय अधिवेशन के उद्घाटन अवसर पर बताया कि इसमें हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, हिमाचल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और गुजरात आदि के लघु एवं सूक्ष्म उद्यमी और खुदरा व्यापारी भाग ले रहे हैं। 

 


पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि देश मे साढ़े छह करोड़ एम.एस.एम.ई. यूनिट हैं। जिनके माध्यम से 11 करोड़ लोगों को रोजगार दिया जा रहा है। लघु उद्यमियों व खुदरा व्यापारियों द्वारा जी.डी.पी. में 30 फीसदी योगदान दिया जा रहा है और 95 प्रतिशत उत्पादन किया जा रहा है। देश के निर्यात में 40 प्रतिशत योगदान देने 6000 उत्पादों का उत्पादन करने के बावजूद बैंकिंग लोन में 16 प्रतिशत ही हिस्सा दिया जाता है।

संगठन की युवा इकाई के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गुप्ता ने कहा कि ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों में 65 फीसद युवा वर्ग है। इसलिए संगठन द्वारा सोशल मीडिया तथा अन्य प्लेटफार्म के माध्यम से ई-कॉमर्स बाजार के विरुद्ध जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।


हरियाणा अध्यक्ष गुलशन डंग व महासचिव पवन अग्रवाल ने कहा कि हरियाणा के सभी जिलों में ई-कॉमर्स बाजार के विरुद्ध लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाएगा और ऐमजॉन व फिलिप्कार्ट के दफ्तरों के आगे धरने दिए जाएंगे। इस अवसर पर सूरत के प्रतिनिधि राजीव खंडेलवाल, यू.पी. से जगत नारायण गुप्ता, राकेश, शिवम बिश्नोई, प्रदेश महामंत्री आलोक आर्य, संजय कसौधन व उल्लास धनेरिया मुख्य तौर से मौजूद थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajesh K Dharwal

Recommended News

Related News