BPL परिवारों के खाते में राशन मनी डालेगा प्रशासन

punjabkesari.in Sunday, Mar 22, 2020 - 11:51 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : चंडीगढ़ प्रशासन दिहाड़ीदारों व बी.पी.एल. परिवारों की सूची बनाकर तत्काल उनके खाते में राशन मनी ट्रांसफर करेगा, ताकि कोविड-19 के बाद उपजी परिस्थितियों के बाद वह अपने लिए बाजार से जरूरी चीजें जुटा सकें। 

दिहाड़ी न करने के चलते बहुत से परिवार रोजी रोटी कमाने में बेबस हो गए हैं। प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने शनिवार को पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ के अधिकारियों के साथ सांझा बैठक की जिसमें एडवाइजर को बी.पी.एल. परिवारों की तुरंत सूची तैयार करने का आदेश दिया गया है।

पंचकूला-मोहाली बंद न करें दुकानें, सैक्टर-26 की मंडी में बढ़ रहा रश :
चंडीगढ़ प्रशासन ने कहा है कि पंचकूला व मोहाली इस घड़ी में अपने यहां की मंडियां व सब्जी इत्यादि की दुकानें बंद न करें क्योंकि इससे चंडीगढ़ की सैक्टर 26 की मंडी में अनावश्यक रश बढ़ रहा है, जिससे बीमारी फैलने का डर है। चंडीगढ़ प्रशासन ने सैक्टर-26 की मंडी खोले रखने का फैसला किया है।   

परिदा ने मोहाली व पंचकूला के प्रशासन को कहा, बंद न करें अपनी मंडी व सब्जी की दुकानें :
मीटिंग में पंजाब के चीफ सैक्रेटरी करण अवतार ने सूचित किया कि पंजाब में सभी होलसेल सब्जी की मार्कीट खुली रहेंगी।  केवल रिटेल अपनी मंडी बंद की गई है, क्योंकि यहां भीड़भाड़ रहती है। चंडीगढ़ के प्रशासक के एडवाइजर मनोज परिदा ने बताया कि चंडीगढ़ में होलसेल व रिटेल सब्जी मंडी खुली रहेंगी। 

उन्होंने कहा कि 26 की सब्जी मंडी को अगर बंद किया जाता है तो लोग पहले की भांति यहां पैनिक के चलते सब्जी लेने उमड़ पड़ेंगे लिहाजा इसे खुला रखा गया है ताकि वहां भीड़भाड़ न बढ़े और संक्रमण फैलने के चांस कम रहें। परिदा ने कहा कि मोहाली व पंचकूला के प्रशासन को अपने यहां की अपनी मंडी और सब्जी की दुकानें खुली रखनी चाहिए, ताकि सैक्टर-26 में भीड़ न बढ़े। 

तो कम्युनिटी हॉल को सब्जी बेचने के लिए खोल दिया जाएगा :
परिदा ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो प्रशासन ने आकस्मिक योजना तैयार की है कि कम्युनिटी हाल को सब्जी बेचने के लिए खोल दिया जाएगा ताकि लोग वहीं से सब्जी की खरीदारी कर सकें। रेहड़ी व मोबाइल कार्ट्स के जरिये सब्जी विक्रेताओं को घर-घर जाकर सब्जी बेचने की छूट दी गई है। 

अगर जरूरत पड़ी तो मोबाइल वैन भी प्रयोग की जा सकती है। उन्होंने बताया कि जो संदिग्ध केस हैं उनके घर के बाहर स्टिकर और पोस्टर चिपकाए जा रहे हैं जिससे दूसरे लोग सचेत हो सकेंगे और बीमारी फैलने का रिस्क कम होगा। 

तत्काल होगी जरूरत के मैडीकल व सेफ्टी उपकरणों की खरीद :
प्रशासक ने गवर्नमैंट हास्पिटलों में मैडीकल और सेफ्टी उपकरणों की उपलबधता के बारे में जानकारी ली। तय हुआ कि जो भी अतिरिक्त मैडीकल उपकरणों की जरूरत होगी उनकी खरीद तत्काल की जाएगी। इसमें डाक्टरों और पैरा मैडीकल स्टाफ के प्रयोग में आने वाले उपकरण हैं। इनकी प्राथमिकता से खरीद होगी।

कोरोना वायरस के लिए ट्राईसिटी की होगी एक्सक्लूसिव वैबसाइट :
यह भी तय हुआ कि कोरोना वायरस के लिए एक एक्सक्लूसिव वैबसाइट बनाई जाए जिस पर सिर्फ इसी से संबंधित सूचना हो। चंडीगढ़ प्रशासन इस वैबसाइट को ऑपरेट करेगा। मोहाली व पंचकूला यानि ट्राईसिटी के प्रशासन इस वैबसाइट पर अपने वहां की सूचना चंडीगढ़ प्रशासन को उपलबध कराएंगे जो इसे वैबसाइट पर अपलोड करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News