फरीदाबाद में दो दिन के भीतर ‘डाक्टर ऑन कॉल सर्विस’ सेवा की हो शुरूआत : संजीव कौशल

2021-05-04T19:29:16.037

चंडीगढ़ (बंसल): हरियाणा के वित्त आयुक्त व राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि फरीदाबाद में दो दिन के भीतर ‘डाक्टर ऑन कॉल सॢवस’ सेवा की शुरूआत की जाए। वह फरीदाबाद में जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ कोविड-19 की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक कर रहे थे।  उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति ऑक्सीजन अथवा दवाओं की सप्लाई को लेकर कोई दिक्कत अथवा कालाबाजारी करता है तो उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाए। पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि लॉकडाऊन दौरान पूर्ण गंभीरता बरतें और बिना कार्य बाहर निकलने वालों पर कार्रवाई भी करें। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि निजी अस्पताल के बाहर इलाज के लिए रेट लिस्ट अवश्य चिपकी होनी चाहिए।

 


अधिक से अधिक टैसिं्टग पर बल देते हुए कहा कि कोविड-19 के लक्षण वालों की तुरंत टैसिं्टग करवाई जाए और समय पर रिपोर्ट उपलब्ध हो ताकि संक्रमण को ज्यादा फैलने से रोका जा सके। साथ ही जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए कि रिपोर्ट एक दिन के भीतर मुहैया करवाना सुनिश्चित किया जाए। टैसिं्टग के लिए माइक्रो स्तर पर काम करने के निर्देश भी दिए और कहा कि इसके लिए हमें प्रशासनिक अमले को अधिक से अधिक सक्रिय करना होगा। 


स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि घरों में आइसोलेट होकर इलाज कर रहे लोगों को ऑक्सीमीटर सहित जरूरी दवाओं की किट उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि चिकित्सक समय से हर मरीज का फॉलोअप करें और उन्हें बताएं कि वह अपने परिवार के लिए कितने आवश्यक हैं। आयुष विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर व्यक्ति तक इम्यूनिटी बूस्टर अवश्य पहुंचाएं ताकि लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा की जा सके।


जिला अस्पतालों में वैंटीलेटर, ऑक्सीजन बैड और अन्य स्वास्थ्य सेवाओं की ङ्क्षबदु दर ङ्क्षबदु समीक्षा भी की। जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड-19 मैनेजमैंट के लिए एकीकृत ऐप भी लांच किया जाए ताकि सभी सूचनाएं एवं आवश्यक जानकारियां संबंधित व्यक्ति प्राप्त कर सकें। 


News Editor

Ajesh K Dharwal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static