सिटको में बायोमीट्रिक अटैंडैंस सिस्टम लागू

9/12/2019 11:56:08 AM

चंडीगढ़(राजिंद्र) : चंडीगढ़ इंडस्ट्रीयल एंड टूरिज्म डिवैल्पमैंट कार्पोरेशन (सिटको) में अब कर्मचारी ड्यूटी से नदारद नहीं हर सकेंगे, क्योंकि विभाग द्वारा ऑफिस टाइमिंग में लेट-लतीफी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके लिए सितम्बर से सिटको ने बायोमीट्रिक अटैंडैंस सिस्टम लागू कर दिया है। 

इससे कांट्रैक्ट और आऊटसोर्स कर्मचारियों को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा रैगुलर कर्मचारियों के लिए भी और प्रभावशाली ढंग से इसे लागू किया गया है। इस संबंध में सिटको के एक अधिकारी ने बताया कि बायोमीट्रिक अटैंडैंस सिस्टम से ही आगे की सैलरी जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि कर्मचारियों में अनुशासन लाने के लिए ये किया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि रैगुलर कर्मचारियों के लिए पहले से ही ये जरूरी थी लेकिन उसमें भी कर्मचारी गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं। अब नए सिस्टम के साथ इसकी पालना न करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

1200 कर्मचारी कर रहे काम :
सिटको में अभी फिलहाल 1200 के करीब कर्मचारी काम कर रहे हैं। इसमें सिटको के शहर भर में चल रहे तीन प्रमुख होटल माऊंट व्यू, शिवालिक व्यू, पार्क व्यू, आऊटलैट्स, हैड ऑफिस, सिटको स्टील सेल डिपो और ढाबा पर ये कर्मचारी तैनात हैं। 

इससे पहले विभाग ने सभी यूनिटों पर चैकिंग की थी, जिसमें अधिकतम कर्मचारी ड्यूटी से नदारद मिले थे। तब विभाग ने वार्निंग देकर इन कर्मचारियों को छोड़ दिया था लेकिन अब विभाग ने ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर ली है। 

ड्यूटी टाइम में ऑफिस से निकालने पर रजिस्टर में होगी एंट्री : 
इसके अलावा बोर्ड ने सभी यूनिट पर एक रजिस्टर मैंटेन करने के लिए भी बोला है। इसमें अगर कोई कर्मचारी ड्यूटी टाइमिंग में ऑफिस टाइमिंग से निकलता है तो उसकी एंट्री होगी। 

इस तरह बेवजह कोई कर्मचारी ऑफिस टाइमिंग से बाहर नहीं जा सकेगा। सीनियर अधिकारियों की नॉलेज में होने पर ही कर्मचारियों को जाने दिया जाएगा। जितनी देर कर्मचारी ड्यूटी से नदारद रहेगा, उसके प्रति जवाबदेह होगा। 


Priyanka rana

Related News