नगर निगम की बैठक में राजनीतिक दलों ने किया समर्थन, चंडीगढ़ को राज्यसभा में भी मिले प्रतिनिधित्व वाटर सप्लाई कमेटी के गठन से जुड़े प्रस्ताव भी पास

punjabkesari.in Tuesday, Mar 01, 2022 - 01:26 AM (IST)

चंडीगढ़,(राय): नगर निगम की बैठक में चंडीगढ़ को राज्यसभा में भी प्रतिनिधित्व दिए जाने की मांग के प्रस्ताव को पारित कर दिया गया। बैठक में चारों राजनीतिक दलों भाजपा, कांग्रेस, आप और अकाली दल के पार्षदों ने इसका समर्थन किया। आगे की प्रक्रिया में सबकुछ ठीक रहा तो आने वाले समय में लोकसभा के अलावा राज्य सभा में भी चंडीगढ़ की सीट होगी।

 


इस प्रस्ताव को शहर के प्रशासक बी.एल. पुराहित के पास भेजा जाएगा। उनकी सहमति मिल जाती है तो प्र्रस्ताव आगे केंद्र के गृह मंत्रालय के पास जाएगा। आनंदपुर साहिब से सांसद मनीष तिवारी ने भी इस मुद्दे को उठाया था। गत नवम्बर में सदन बैठक में इस पर चर्चा के लिए प्रस्ताव भी आया था, तब कानूनी राय लेने के लिए प्रशासन के सीनियर स्टैडिंग काउंसिल को भेजे जाने को लेकर सहमति बनी थी। 24 जनवरी को कानूनी राय आने के बाद मंजूरी के लिए अब सदन बैठक में लाया गया। मंजूरी मिलने के साथ ही सैक्रेटरी लोकल बॉडीज को भेज दिया जाएगा। वहीं, जब प्रस्ताव चर्चा के लिए आया तब भाजपा पार्षद एंव एडवोकेट सौरभ जोशी ने कहा कि चंडीगढ़ में लोकसभा के अलावा राज्यसभा की सीट भी होनी चाहिए। सभी 35 पार्षदों ने मुद्दे का समर्थन किया और पास कर दिया।

 


हंगामा बढ़ता देख पशु चिकित्सालय रोगी पशु भवन के निर्माण का प्रस्ताव पारित कराया
रायपुर कलां की गोशाल में पशु चिकित्सालय और रोगी पशु भवन के निर्माण का प्रस्ताव हंगामे के बीच पारित कर दिया गया। हालांकि सदन में आश्वस्त किया गया कि 31 अगस्त तक डैडलाइन तय कर दी है और सितम्बर के पहले सप्ताह तक उद्घाटन कर दिया जाएगा। आप पार्षद जसबीर सिंह लाडी ने कहा कि खुद दौरा कर पाया कि पहले से दो अस्पतालों में हालत दयनीय है। एक जगह डॉक्टर तक नहीं थे जिसकी पहले मैंटेनेस की जाए, वह इस प्रस्ताव पर आपत्ति जताते हैं। निगम ने 18 करोड़ काउ सैस का क्या इस्तेमाल हुआ। हालांकि चीफ इंजीनयर ने यह कहते हुए सवाल की हवा निकाल दी कि वे जिन अस्पतालों की बात कर रहे हैं वे प्रशासन अधीन आते हैं। जबकि काऊ सैस की राशि बारे जवाब नही दिया। आप पार्षद ने प्रस्ताव का विरोध शुरू कर किया। इस बीच आप पार्षद प्रेमलता ने मुद्दे और चर्चा को वॉटर टैरिफ पर ले जाकर भटका दिया। मेयर ने कहा कि पहले एजैंडे पर बात की जाए। हंगामा देख कर मेयर ने इस बात को देख कर एजैंडे को पास करवा दिया। इस बीच कांग्रेस पार्षद गुरबख्श रावत ने दूसरे की डैड लाइन तो लिखित मांगी है। साथ ही गौशाला की व्यवस्था पर रोष जताया।

 


निगम में ठेके पर रखे जाएंगे 112 कर्मचारी
सदन की बैठक में हाउस टैक्स, रोड और वाटर सप्लाई कमेटी के गठन से जुड़े प्रस्ताव पास हो गए। वहीं, रायपुर कलां में 3.79 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले पशु अस्पताल की बिल्डिंग और गोशाला के निर्माण आदि प्रस्ताव भी पास हो गए। इसके अलावा नगर निगम गार्बेज फ्री सिटी के लिए फाइव स्टार रेटिंग घोषित करने का भी प्रस्ताव भी पास हो गया। नगर निगम में ठेके पर 112 कर्मचारियों को रखे जाने का प्रस्ताव भी पारित कर दिया गया।

 

 

राष्ट्रगान दौरान हाथ में बनैर लिए खड़ी रही आप पार्षद, जोशी ने टोका
शून्य काल में जब कांग्रेस और भाजपा पार्षद ने पानी और पार्किंग का मसला उठाया तो मेयर ने बताया कि वह सीनियर डिप्टी मेयर, डिप्टी मेयर और भाजपा प्रधान के साथ गवर्नर से मिली थीं। उन्होंने आगे कहा कि फिर भी बात नहीं बनी तो 35 पार्षदों को साथ लेकर जाएंगे। 
सदन में आप पार्षद बिजली विभाग के निजीकरण के मसले को बैनर में लिख कर साथ लाए थे। इस पर मेयर ने साफ किया कि यह प्रशासान का मसला है। हंगामा बढ़ा तो मेयर ने राष्ट्रगान चलवा दिया। तब आम आदमी पार्टी (आप) की पार्षद प्रेम लता ने बैनर हाथ लिए बीच में ख?ी रही। राष्ट्गान पूरा होते ही बीजेपी पार्षद सौरभ  जोशी ने प्रेम लता को यह कह कर टोक दिया की राष्ट्रगान के दौरान इस तरह करना गलत है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News