प्रदूषण रोकने की मुहिम में आगे आईं VA-YU

10/14/2021 8:52:12 AM

नई दिल्ली :पेट्रोल-डीजल जैसे पारंपरिक ईंधन पर निर्भरता और इससे होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है. दिल्ली में भी गाड़ियों के बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए राज्य सरकार ने 'दिल्ली स्विच अभियान' शुरू किया है. इस अभियान के तहत लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों के फायदे गिनाए जाएंगे और अगले दो सालों में राजधानी में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या 25 फीसदी करने का टारगेट रखा जाएगा. वहीं सरकार के कदम के साथ कदम मिलाते हुए स्वदेशी कंपनी VAYU भी इसी आभियान में जुड़ती हुई नज़र आ रही हैं, जिससे लोगों को प्रदूषण से मुक्ति तो मिलेगी ही साथ ही साथ  रोजगार के नए आयाम भी खुलेंगे.

 

VA-YU कंपनी सस्ते दर पर लोगों को मासिक किराए पर इलेक्ट्रिक व्हीकल उपलब्ध कराती है, जिससे और इससे नौकरीपेशा और व्यापारी दोनों को लाभ मिल रहा है.

VAYU कंपनी के संस्थापक आशीष अग्रवाल ने बताया कि आज के दौर में जहां एक तरफ पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ दिल्ली में प्रदूषण की समस्या भी काफी बढ़ रही है. ऐसे में उन्होंने इस कंपनी की शुरुआत की है. इतना ही नहीं हम लोग दिल्ली सरकार के प्रदूषण मुक्त दिल्ली अभियान पर काम करते हुए लोगों को प्रदूषण से निजात दिला रहे हैं. एक इलेक्ट्रिक व्हीकल एक पेड़ के बराबर प्रदूषण बचा सकता है क्योंकि लोग पौधा तो नहीं लगा पाते हैं, लेकिन अगर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाएंगे तो दिल्ली का वातावरण भी साफ-सुथरा रहेगा. ऐसे में हमने एक छोटा सा प्रयास किया है. उन्होंने बताया कि अब उन्हें दिल्ली सरकार का सपोर्ट भी मिलने लगा है, जिससे लोगों को काम-धंधे में मदद और प्रदूषण में भी काफी राहत मिल रही है. इलेक्ट्रिक स्कूटर को कहीं भी ले जा सकते हैं. हम इसे बेच नहीं रहे सिर्फ किराए पर दे रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि जिन लोगों के पास पैसे नहीं है या काम धंधा नहीं है, उन लोगों को हम मामूली से किराए पर स्कूटर देते हैं. ज्यादाaतर लोग ऑफिस के लिए, डिलीवरी बॉय, स्कूटर का प्रयोग कर रहे हैं, इसमें एक बैटरी है चार्ज होती है उस बैटरी को कहीं पर भी चार्ज किया जा सकता है और खराब होने के बाद सारा खर्चा भी कंपनी का है. मेंटेनेंस का सारा खर्चा भी हम ही उठाते हैं.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

AJIT DHANKHAR

Related News

Recommended News